बिहार इस्लामिक स्टेट(Islamic state)की ओर;रविवार की जगह जुम्मे की छुट्टी की तर्ज पर बिहार (Bihar) में JDU-RJD सरकार सरीयत भी कर सकती है लागू

बिहार इस्लामिक स्टेट(Islamic state)की ओर;रविवार की जगह जुम्मे की छुट्टी की तर्ज पर बिहार (Bihar) में JDU-RJD सरकार सरीयत भी कर सकती है लागू


बिहार पहले बना जंगलराज और अब इस्लामिक स्टेट की ओर अग्रसर है


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नीतीश सरकार के फैसले की आलोचना करते हुए इसे 'इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ बिहार' करार दिया है


बिहार में JDU-RJD सरकार ने आधिकारिक रूप से शुक्रवार को स्कूलों में साप्ताहिक अवकाश घोषित कर दिया है। 

इस फैसले से विवाद खड़ा हो गया है और वर्ष 2024 के लिए स्कूल अवकाश कैलेंडर में बड़े बदलाव देखे गए हैं।


2024 के लिए संशोधित कैलेंडर में छुट्टियों की कुल तादाद घटाकर 60 कर दी गई है, जिसमें रविवार और त्योहार की छुट्टियों का पुनर्गठन शामिल है।

 विवादास्पद परिवर्तनों में हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में कमी और ईद और मुहर्रम की छुट्टियों में वृद्धि शामिल है।


रामनवमी, जन्माष्टमी, महाशिवरात्रि और रक्षाबंधन जैसे हिंदू त्योहारों की छुट्टी ख़त्म कर दी गई है, जबकि ईद और मुहर्रम की छुट्टियां बिहार सरकार ने बढ़ा दी हैं। 

तीज, जिउतिया, अशोक अष्टमी और अंतिम श्रावणी जैसे त्योहारों की छुट्टियां खत्म कर दी गई हैं और भाईदूज और मकर संक्रांति पर छुट्टियां नहीं होंगी।


बिहार सरकार के नए आदेश ने महान हस्तियों की जयंती पर पारंपरिक रूप से मनाई जाने वाली छुट्टियों को भी खत्म कर दिया है।

 बिहार सरकार के आदेश में कहा गया है कि, महान हस्तियों की जयंती वाले दिन, लंच ब्रेक तक बच्चे पढ़ाई करेंगे, फिर बाकी आधे समय चर्चा होगी। 

यहाँ तक कि, अब तक मिलने वाली गांधी जयंती की छुट्टी भी रद्द कर दी गई है।


रिपोर्ट के अनुसार, हिंदू त्योहारों के लिए कम की गई छुट्टियों के विपरीत, 2024 के कैलेंडर में बकरीद के लिए तीन दिन, मुहर्रम के लिए दो दिन और ईद के लिए तीन दिन की छुट्टी घोषित की गई है। 

शब ए बारात और चेहल्लुम जैसे इस्लामी त्यौहारों समेत नए कैलेंडर में मुस्लिमों के कुल 6 त्योहारों पर कुल 10 दिनों की छुट्टी घोषित की गई है। 

यह पिछले वर्षों की तुलना में वृद्धि दर्शाता है, जिससे शैक्षिक नीतियों की धर्मनिरपेक्ष प्रकृति पर चिंताएँ बढ़ गई हैं और बहस छिड़ गई है।


पूर्व डिप्टी सीएम सुशिल मोदी ने लिखा है कि, ''फिर एक बार बिहार सरकार ने हिंदू पर्व-त्योहार की छुट्टियों यथा जन्माष्टमी,रक्षा बंधन ,शिवरात्रि को स्कूलों में रद्द कर दिया है ।

हिंदुओं को जातियों में बाँटों और अल्पसंख्यकों के तुष्टिकरण से वोट की राजनीति मैं नीतीश लगे हैं।''



Post a Comment

Previous Post Next Post