5 hybrid terrorists arrested from Kulgam,कुलगाम से 5 हाइब्रिड आतंकी गिरफ्तार,आदिल-सुहैल,एतमाद-मेहराज..से भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद

5 hybrid terrorists arrested from Kulgam,कुलगाम से 5 हाइब्रिड आतंकी गिरफ्तार,आदिल-सुहैल,एतमाद-मेहराज..से भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद


"हाइब्रिड" आतंकवादियों की पहचान आदिल हुसैन वानी, सुहैल अहमद डार, एतमाद अहमद लावे, मेहराज अहमद लोन और सबज़ार अहमद खार के रूप में की गई है


रविवार (24 सितंबर) को जम्मू-कश्मीर में पांच 'हाइब्रिड' आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही ऑपरेशन में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया गया है।

"हाइब्रिड" आतंकवादियों की पहचान आदिल हुसैन वानी, सुहैल अहमद डार, एतमाद अहमद लावे, मेहराज अहमद लोन और सबज़ार अहमद खार के रूप में की गई है।


ये गिरफ्तारियां 26 असम राइफल्स और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के साथ एक संयुक्त अभियान के दौरान की गईं हैं।


यह घटनाक्रम पुलिस द्वारा उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा में एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने और हथियारों और गोला-बारूद के साथ दो लोगों को गिरफ्तार करने के लगभग एक महीने बाद आया है।


बीते दिनों आतंकी हमले में भारतीय सेना के एक मेजर, एक कर्नल, एक DSP और एक राइफलमैन बलिदान हो गए थे, जिसके बाद सेना ने आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन ऑलआउट चला रखा है।

 इसी क्रम में 21 सितम्बर को पुलिस ने DSP शेख आदिल मुश्ताक ​को अरेस्ट किया था, उन पर आरोप है कि, वह पैसे लेकर आतंकियों की मदद करते थे, संदेह ये भी है कि, 4 सैन्य अफसरों की मौत में भी DSP शेख आदिल की भूमिका थी ।


ये आतंकी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे। कैमोह पुलिस स्टेशन में एक FIR दर्ज की गई है और मामले की जांच चल रही है।


इसके साथ ही ऑपरेशन में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया गया है।


आतंकवादी गतिविधियों पर अंकुश लगाने में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है. सुरक्षा बलों ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में दो आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया और पांच "हाइब्रिड" आतंकवादियों को गिरफ्तार किया. 

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि उनके पास से 2 पिस्तौल, 3 हैंड ग्रेनेड, 1 यूबीजीएल, पिस्तौल मैगजीन 2, पिस्तौल राउंड 12, एके 47 राउंड 21 नंबर बरामद किए गए हैं.


पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों के सुरक्षा बलों की मुठभेड़ हुई थी. सुरक्षाबलों ने बाद में तीन अधिकारियों की शहादत का बदला ले लिया.


सुरक्षाबलों ने कोकरनाग में आतंकियों के खिलाफ ये ऑपरेशन 12 सितंबर को शुरू किया था, जिसके अगले दिन मुठभेड़ में सेना के कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोंचक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी हुमायूं भट शहीद हो गए थे. 

इसके बाद आतंकी वहां से भाग गए थे. इन्हीं आतंकियों की तलाश के लिए यह ऑपरेशन चलाया गया था. 


कौन होते हैं हाइब्रिड आतंकी?

बता दें कि हाइब्रिड आतंकी वह होते हैं जो भाड़े पर काम करते हैं। आतंकी संगठनों द्वारा पैसे मिलने पर ये हत्या करने या धमाका करने के लिए निकलते हैं। 

इसके बाद ये समाज के भीतर जनजीवन की सामान्य गतिविधियों में शामिल हो जाते हैं। इसके बाद अगली बार जब भी भाड़े पर हमला करना होता है तो ये फिर से इसके लिए सक्रिय हो जाते हैं।


इससे पहले, शनिवार को उत्तरी कश्मीर के बारामुला में सुरक्षाबलों ने टीआरएफ के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया था। 

इन दोनों आतंकियों ने लश्कर-ए-तैयबा का हिट स्क्वाड कहे जाने वाले द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) के लिए उत्तरी कश्मीर में आतंकियों की भर्ती शुरू की थी। 

उन्हें न सिर्फ नए आतंकियों की भर्ती का जिम्मा मिला था बल्कि जिले में कुछ खास लोगों की टारगेट किलिंग (Target Killing) के लिए भी कहा गया था।

Post a Comment

Previous Post Next Post