Tricolor in PoK पाकिस्तानी हुकूमत से आजिज गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोगो ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के लगाये नारे;घरो पर फहराया तिरंगा

 Tricolor in PoK :भिखारी पाकिस्तान के साथ अब गिलगिट और बाल्टिस्तान के लोग कतई नहीं रहना चाहते


वह लोग अपने क्षेत्र को भारत में शामिल किए जाने की मांग कर रहे हैं


पाकिस्तान अधिकृत गिलगिट-बाल्टिस्तान में लोग अब पाकिस्तानी हुकूमत से आजिज आ चुके हैं। 


पाकिस्तान ने गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोगों की जिंदगी को नर्क बना दिया है। उनके पास न तो रोजगार है और न ही खाने-पीने के सामान।


वैसे भी पाकिस्तान की हालत खुद ही खराब है। वहां आटा-दाल, चावल और रोटी के लाले पड़े हैं। 


ऐसे में भिखारी पाकिस्तान के साथ अब गिलगिट और बाल्टिस्तान के लोग कतई नहीं रहना चाहते। 


लिहाजा उन्होंने पाकिस्तानी हुकूमत के खिलाफ जंग छेड़ दिया है। गिलगिट बाल्टिस्तान के लोग अब पाकिस्तान से आजादी मांग रहे हैं। 


पिछले कई दिनों से वह रात दिन सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं। पाकिस्तान में मुर्दाबाद के नारे लगाने के साथ इमारतों पर भारत का तिरंगा झंडा लहरा रहे हैं। 


गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोग खुद को भारत में शामिल किए जाने की मांग कर रहे हैं।


पाकिस्तान पुलिस की मौजूदगी में लोगों ने रैलियां निकालीं और लगातार पाकिस्तान सरकार व पाकिस्तान देश के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाते रहे। 


दरअसल पाकिस्तान ने गिलगिट और बाल्टिस्तान क्षेत्र की काफी जमीनें चीन को खनन के लिए दे दिया है। इससे वहां के लोग खेती-किसानी भी नहीं कर पा रहे हैं। 


बिना मुआवजा दिए ही किसानों की जमीनें छीन ली गई हैं। अब गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोगों की जिंदगी नर्क बन चुकी है। ऐसे में वह चीनी लोगों को साइटों से भगाना चाहते हैं। 


साथ ही पाकिस्तान की हुकूमत से आजादी चाहते हैं। वह अपने क्षेत्र को भारत में शामिल किए जाने की मांग कर रहे हैं।


वह भी पाकिस्तान मुर्दाबाद और हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं। पीओके के लोगों का भी कहना है कि पाकिस्तानी हुकूमत ने उनकी जिंदगी को नर्क में ढकेल दिया है।


 वहां खाने-पीन, रहने व बिजली-पानी की कोई सुविधाएं नहीं हैं। जबकि कश्मीर में भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर का विकास कर रहा है। 


पीओके के लोगों का कहना है कि पाकिस्तान सरकार इस्लाम के नाम पर उन्हें गुमराह करना बंद करे। वह भारत में हिंदुओं के साथ रह लेंगे। 


बता दे कि Pakistan में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के साथ दूध, चिकन, गेहूं सहित खाने-पीने की तमाम चीजों के दाम बेतहाशा बढ़ गए हैं. महंगाई आसमान छू रही है.


Economic Crisis: आर्थिक संकट से जूझ रहे पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान में महंगाई (Pakistan Inflation) ने दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पाकिस्‍तानी हुकूमत ने इस संकट को अब खुद स्‍वीकार किया है.



यहां खाने के सामान के दाम पिछले एक साल में 47.2% तक बढ़े हैं. इस तरह यहां महंगाई ने आम लोगों की कमर तोड़ डाली है.


पाकिस्‍तान में महंगाई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां पर एक किलो आटा 185 रुपये में मिल रहा है. ‘दुनिया न्यूज’ टीवी चैनल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लाहौर में एक तंदूरी रोटी करीब 40 रुपए की मिल रही है. वहीं, दूध 250 रुपये लीटर तक मिल रहा है. चिकन- 780 तो मटन का भाव 1100 के पार चला गया है. इसी तरह देशी घी का दाम 2500 से 3 हजार रुपये किलो तक पहुंच गया है. 


गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोग अब पाकिस्तान के साथ नहीं रहना चाहते। वह पिछले कई दिनों से सड़क पर उतरकर पाकिस्तान सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 


प्रदर्शनकारी पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे हैं। उन्होंने अपने यहां इमारतों पर भारत का तिरंगा झंडा फहराया है। पीओके के लोग भी भारत में शामिल होने की मांग कर रहे।


पाकिस्तान के आर्थिक हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. महंगाई लोगों की कमर तोड़ रही है. 


दो वक्त की रोटी का भी इंतजाम करना लोगों के लिए मुश्किल होता जा रहा है. 


इस बीच अब पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मुर्दाबाद के नार लोग लगाने लगे हैं. लोगों की मांग है कि उन्हें भारत में शामिल कर दिया जाए.


पाक पैसों की भारी किल्लत से जूझ रहा है. महंगाई ने लोगों का जीना हराम कर रखा है. हालात ऐसे हैं कि लोगों को दो वक्त की रोटी का इंतजाम करने में तकलीफ हो रही है. 


लोगों की जरूरत की चीजें भी सरकार आयात नहीं कर पा रही है. ऐसे में अब पाकिस्तान में ही बंटवारे की मांग उठने लगी है. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लोग अब पाक से अलग होना चाहते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post