modi government decorated delhi on bride side for G20 *G-20 के लिए मोदी सरकार ने दुल्हन की तरह सजा दी दिल्ली, दुनियाभर से आने वाले मेहमानों की स्वागत की पूरी हुई तैयारी

 modi government decorated delhi on bride side for G20 *G-20 के लिए मोदी सरकार  ने दुल्हन की तरह सजा दी दिल्ली, दुनियाभर से आने वाले मेहमानों की स्वागत की पूरी हुई तैयारी


भारत मंडपम में जी-20 समिट का आयोजन होगा

राजधानी Delhi में G 20Summit को लेकर तैयारियां चल रही है. इसी के चलते दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. 29 देशों के VVIP इस समिट में शामिल होंगे


20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार हो गई है। रंग-बिरंगी रौशनी से राष्ट्रीय राजधानी सज चुकी है। विदेशी मेहमान जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए पधार रहे हैं।


फाउंटेन शो का नजारा इतना भव्य है कि देखते ही मन विभोर हो जाता है। मनमोहक नजारा देख लोग बेहद खुश हो रहे हैं। साउंड, लाइट और फाउंटेन का इतना सुंदर संगम है कि अद्भुत नजारा बन रहा है। जी-20 की मेजबानी के लिए भारत मंडपम पूरी तरह से तैयार है।


9और 10 सितंबर को पूरी दुनिया की नजर दिल्ली पर होगी। 


24 घंटे तक बेहद हॉट स्पॉट रहेगा। दिल्ली में सुरक्षा को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। 


'भारत मंडपम' में जी-20 नेताओं के सम्मान में राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज कार्यक्रम के दौरान देश भर से 78 वाद्यवादक विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के समक्ष तीन घंटे तक एक साथ प्रस्तुति देंगे। 


संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष डॉ. संध्या पुरेचा ने कहा कि संगीत कार्यक्रम विलाम्बित लय (धीमी गति) और उसके बाद मध्य लय (मध्यम तेज गति) की रचनाओं के साथ द्रुत लय (तेज गति) के साथ समाप्त होगा।



इस सप्ताह के अंत में राजधानी दिल्ली में आयोजित हो रहे 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में 25 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और वैश्विक संस्था नेताओं का स्वागत किया जाएगा. 


एजेंसियां ​​8 से 11 सितंबर तक सम्मेलन में शामिल होने आए राष्ट्राध्यक्षों और विदेशी प्रतिनिधियों की मेजबानी के लिए शहर को तैयारी का अंतिम रूप देने में लगी हैं.


जी-20 का आयोजन स्थल भारत मंडपम को लाइटिंग और भित्ति चित्रों से सजाया गया है. इसी जगह दुनिया भर के मेहमान बैठक में शामिल होंगे.


सड़कों पर जी-20 में भाग ले रहे विभिन्न राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्षों की पेंटींग भी बनाई गई हैं.


मेट्रो से लेकर सड़कें सभी जगहों को जी-20 के लोगो और भारतीय कला की पेंटिंग से सजाया गया है. रात के समय मेट्रो के पुल पर जगमगता जी-20 का लोगो.


 दिल्ली हवाई अड्डे के आस-पास की सड़कों को सजा दिया गया है. दिल्ली हवाई अड्डे के पास शेर की मूर्तियां. दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 से सड़क के किनारे का सुंदर दृश्य.


दिल्ली हवाई अड्डे के आस-पास की सड़कों को सजा दिया गया है. दिल्ली हवाई अड्डे के पास शेर की मूर्तियां. दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 से सड़क के किनारे का सुंदर दृश्य.


शहर भर में 66 प्रमुख सड़कों और कई हिस्सों को सजाया गया है. शिखर सम्मेलन स्थलों, होटलों और अन्य क्षेत्रों के पास सड़क के किनारे और चौराहे जहां जी-20 के आगंतुक बड़ी संख्या रहेंगे उन सड़कों को कला और दीवार चित्रों से सजाया गया है.


राजधानी दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है. जगह-जगह पर फाउंटेन लगा दिए गए हैं. शिखर सम्मेलन स्थलों, होटलों, अन्य क्षेत्रों, सड़क के किनारे और चौराहे जहां G-20 में शामिल होने आ रहे आगंतुक ज्यादा होंगे उन सड़कों को कला और दीवार चित्रों से सजाया गया है.


दिल्ली को स्ट्रीट आर्ट से सजाने वाले योगेश सैनी दो दशक तक विदेश में रहे और फॉर्च्यून 500 कंपनियों के साथ काम किया. अमेरिका और भारत में स्टार्टअप भी लॉन्च किए. बतौर इंजीनियर अमेरिका में दशकों समय बिताने के बाद सैनी भारत लौट आए.


दिल्ली स्ट्रीट आर्ट के फाउंडर योगेश सैनी ने बताया कि उन्होंने अपनी आर्ट के जरिए दिल्ली के अंडरपास, फ्लाईओवर को अपनी पेंटिंग से दिन रात मेहनत कर सजाया है. योगेश सैनी ने 2013 में लोधी गार्डन में कूड़ेदानों के सौंदर्यीकरण के साथ एक स्ट्रीट आर्टिस्ट के रूप में अपनी यात्रा शुरू की थी. बता दें,  ITPO कन्वेंशन सेंटर, प्रगति मैदान के ‘भारत मंडपम’ में जी 20 शिखर सम्मेलन होगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post