PM Rishi Sunak Visit Akshardham Temple:“हिंदू होने पर मुझे गर्व है और मैं हिंदूस्थान आया हूँ और मंदिर भी जाऊँगा”-इंग्लैंड के पीएम पंडित ऋषि सुनक

PM Rishi Sunak Visit Akshardham Temple:“हिंदू होने पर मुझे गर्व है और मैं हिंदूस्थान आया हूँ और मंदिर भी जाऊँगा”-इंग्लैंड के पीएम पंडित ऋषि सुनक


इंग्लैंड के पीएम पंडित ऋषि सुनक आज दर्शन करने पहुंचे अक्षरधाम मंदिर और दिल्‍ली मे भगवान स्‍वामी नारायण के दर्शन किए


एक बातचीत में ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ने कहा- मुझे हिंदू होने पर गर्व है.


सुनक G20 समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत आए हैं.


 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ आज दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर (Akshardham Temple) पहुंचे. 

बता दें कि सुनक दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली में हैं.


ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक की यह पहली आधिकारिक भारत यात्रा है. मंदिर और उसके आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी.


उन्होंने यह भी कहा कि वह और पत्नी अक्षता दिल्ली में अपने कुछ पसंदीदा रेस्तरां में जाने की योजना बना रहे हैं, जहां वे अक्सर जाते थे. 

सुनक ने कहा कि उनके मन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ‘अत्यधिक सम्मान’ है. उन्होंने कहा कि वह जी20 को भारी सफलता दिलाने में उनका समर्थन करने के इच्छुक हैं. 

पीएम मोदी ने कल जी20 शिखर सम्मेलन से इतर सुनक से मुलाकात की और व्यापार संबंधों को मजबूत करने और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की.


सुनक ने न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा, ‘मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं. इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ, मैं ऐसा ही हूं. उम्मीद है कि जब मैं अगले कुछ दिनों तक यहां रहूंगा तो मैं मंदिर के दर्शन कर सकूंगा.

 हमारे पास अभी रक्षाबंधन था, इसलिए मेरी बहन की मेरे पास मेरी राखियां हैं… मेरे पास जन्माष्टमी मनाने का समय नहीं था. लेकिन उम्मीद है, जैसा कि मैंने कहा था कि अगर हम इस बार मंदिर जाएंगे तो मैं उसकी भरपाई कर सकता हूं.’


अक्षरधाम मंदिर के निदेशक ज्योतिंद्र दवे ने UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा कही गई ‘आई एम ए प्राउड हिंदू (मुझे हिंदू होने पर गर्व है)’ बात पर कहा, ‘यह एकदम सच बात है. 

हमने जो आज देखा वह एकदम पूर्ण रूप से सच बात है. उनकी आंखों, क्रियाओं में जो प्रेम, भक्ति थी वह सच में एक भक्त की थी. एक राजकीय नेता की नहीं थी. एक प्रधानमंत्री की नहीं थी.’


G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने आए ब्रिटेन के के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक आज सुबह अक्षरधाम मंदिर, दिल्‍ली पहुंचे और भगवान स्‍वामी नारायण के दर्शन किए. 

इस दौरान उनके साथ पत्‍नी अक्षता मू‍र्ति थीं. उन्‍होंने में मंदिर परिसर का भ्रमण किया और विधि विधान से पूजा अर्चना की. प्रधानमंत्री खराब मौसम के बावजूद मंदिर में एक घंटे तक रहे.


प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का काफिला आज सुबह 6.45 बजे मंदिर पहुंचा. सद्भावना और मूल्‍यों के प्रतीक मंदिर में उनका पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया. 

इसके बाद वरिष्‍ठ संतों ने सुनक का स्वागत किया और महंत स्वामी महारा का संदेश सुनाया गया . जिसमें लिखा, “वसुधैव कुटुंबकम की भावना में, हम आपके और सभी उपस्थित लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं: 

शिखर सम्मेलन पूरी दुनिया को शांति, धार्मिक समृद्धि और वैश्विक सद्भाव की दिशा में सामूहिक रूप से मदद करने में सफल हो.”


मंदिर में सुनक और उनकी पत्नी ने पूजा अर्चना की. साथ ही मंदिर की कला और वास्तुकला की प्रशंसा की. 

सुनक दंपति ने नीलकंठ वर्णी महाराज की मूर्ति पर अभिषेक भी किया और विश्व शांति, प्रगति और सद्भाव के लिए प्रार्थना की.


बीएपीस के वरिष्ठ संत ब्रह्मविहारी स्वामी ने कहा कि स्वामीनारायण अक्षरधाम के लिए प्रधानमंत्री का स्वागत करना सम्मान की बात है और महंत स्वामी महाराज का शांति, एकता और का संदेश को साझा करना चाहिए. 

ब्रिटेन के भारत के साथ मित्रता और सांस्कृतिक अदान प्रदान करने का रिश्ते हैं. इस यात्रा के माध्‍यम से संबंध को और मजबूत करने में खुशी हुई.

Post a Comment

Previous Post Next Post