असम मे जिहादियो के अड्डे होगे बंद;कांग्रेस गैंग की नीलम आजाद गिरफ्तार

असम मे जिहादियो के अड्डे होगे बंद;कांग्रेस गैंग की नीलम आजाद गिरफ्तार


असम की हिमंता बिस्वा सरकार ने प्रदेश में सरकारी सहायता से चलाए जा रहे 1281 मदरसे बंद करके उनकी जगह इंग्लिश स्कूल खोल दिए हैं।

 इसके लिए सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। अब इन मदरसों में इस्लामी शिक्षा की जगह सामान्य विषयों की पढ़ाई होगी। 


असम में इससे पहले 600 मदरसों को बंद किया गया था। सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने कर्नाटक चुनावों के चलते आयोजित एक रैली में कहा था कि वह प्रदेश में 600 मदरसे बंद कर चुके हैं तथा सभी मदरसों को बंद करने की इच्छा रखते हैं।

 इसी साल मई में भी असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा था कि वह 300 मदरसे बंद करेंगे.

असम सरकार द्वारा जारी की गई सूची के मुताबिक, सर्वाधिक मदरसे असम-बांग्लादेश सीमा पर बसे जिले धुबरी में बंद किए गए हैं। इनकी संख्या 268 है।

 इसके अतिरिक्त बारपेटा, नोगाँव एवं गोलपाड़ा आदि में भी बड़े आंकड़े में मदरसे बंद किए गए हैं। 

इन जिलों में बांग्लादेश से आने वाले अवैध घुसपैठियों की भी भरमार रही है। प्रदेश के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा पहले ही कह चुके हैं कि वह प्रदेश के सभी मदरसे बंद करना चाहते हैं क्योंकि नए भारत में लोगों को स्कूलों, कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों की जरुरत है जो कि डॉक्टर, इंजीनियर एवं प्रोफेशनल्स बनाएँ ना कि मदरसों की।

असम सरकार के 1281 मदरसों को बंद करने के फैसले को बताते हुए प्रदेश के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा, “सभी सरकारी एवं प्रांतीय मदरसों के स्कूलों में SEBA (असम सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड) के तहत आज असम शिक्षा विभाग ने 1281 माध्यमिक शिक्षा मदरसों को माध्यमिक शिक्षा विद्यालयों में बदलने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।


संसद और संसद के बाहर कुल 6 व्यक्तियों ने हंगामा मचाने की रणनीति बनाई थी, जिसमें 4 गिरफ्तार कर लिए गए हैं


 एक फरार है, जबकि एक शख्स की पहचान का प्रयास किया जा रहा है। इसमें एक महिला नीलम भी है.


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संसद भवन के बाहर हंगामा करने वाली 42 वर्षीय महिला नीलम कौर हरियाणा की रहने वाली है। 

नीलम के परिवार में उसके भाई ने मीडिया से चर्चा में कहा, “उनको इस बात की खबर नहीं थी कि नीलम दिल्ली में है। 

उसके हमें बताया था कि वो पढ़ाई के लिए हिसार में है। वो सोमवार को यहाँ आई थी तथा कल ही लौटी है।


मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नीलम किसान आंदोलन से लेकर दूसरे धरने और प्रदर्शनों में भी बहुत सक्रीय रही हैं। 

चर्चा है कि नीलम प्रगतिशील आजाद युवा संगठन की संस्थापक है, मगर परिवार वालों का कहना है कि वह किसी संगठन से नहीं जुड़ी थी। वहीं, नीलम ने भी गिरफ्तारी के वक़्त किसी संगठन से जुड़ाव को खारिज किया है।


 इस बीच, अंकुर सिंह नाम के एक्स उपयोगकर्ता ने नीलम का एक वीडियो साझा किया है, जो किसान आंदोलन के समय का लगता है। 

इस वीडियो में नीलम कांग्रेस एवं इनेलो के लिए समर्थन माँग रही है तथा भाजपा का विरोध कर रही है। इस बीच, संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य एवं किसान नेता आजाद पालवा इस बीच नीलम के घर पहुँचे। उन्होंने नीलम की रिहाई की माँग करते हुए कहा कि वे इस सिलसिले में किसान ‘संयुक्त किसान मोर्चा’ की बैठक भी बुला रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि नीलम को जल्द रिहा नहीं किया गया तो बड़ा कदम उठाया जाएगा।


आपको बता दें कि बुधवार (13 दिसंबर 2023) को संसद पर वर्ष 2001 में हुए हमले की 22वीं बरसी पर सुरक्षा चूक की घटना सामने आई। लोकसभा में कार्यवाही के चलते 2 प्रदर्शनकारी गैलरी से सदन में कूद गए, जिन्हें सांसदों ने ही पकड़ लिया तथा पुलिस के हवाले कर दिया। लोकसभा में ये घुसपैठ ठीक 1 बजकर 1 मिनट पर हुई।

 उस वक़्क़त सदन में पश्चिम बंगाल के मालदा उत्तर सीट से बीजेपी के लोकसभा सांसद खगेन मुर्मू अपनी बात रख रहे थे। इस बीच लोकसभा में मौजूद सांसदों ने सुरक्षा घेरा तोड़ने वाले दोनों लड़कों को पकड़ लिया।

 वहीं, संसद के बाहर से नीलम और एक अन्य युवक को गिरफ्तार किया गया। दोनों ने स्मोक फैलाने वाले कनस्तर को फोड़कर अफरातफरी मचाने का प्रयास किया था तथा नारेबाजी की थी। इस मामले में अपराध शाखा से लेकर अन्य सुरक्षा एजेंसियाँ जाँच में जुट गई हैं, तो चारों गिरफ्तार अपराधियों से पूछताछ भी की जा रही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post