PCS Result: आंगनबाड़ी वर्कर व शिक्षामित्र के बच्चो ने अफसर बन कायम की सफलता मिशाल

PCS Result: आंगनबाड़ी वर्कर व शिक्षामित्र के बच्चो ने अफसर बन कायम की सफलता मिशाल; खबर सुनकर छलके अपनो के आंसू; जानिए उनके के संघर्ष की कहानी


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से पीसीएस 2023 की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. जारी किए गए रिजल्ट के अनुसार, यूपी के देवबंद के रहने वाले सिद्धार्थ गुप्ता ने पूरे प्रदेश में टॉप किया है. वहीं, प्रयागराज के रहने वाले प्रेम शंकर पांडेय इस परीक्षा के सेकेंड टॉपर बने हैं.


प्रयागराज के बेली कॉलोनी में रहने वाले नारायण पांडेय का परिवार अचानक से ही पूरे प्रदेश में बेहद खास हो गया.


नारायण पांडेय के तीसरे बेटे प्रेम शंकर पांडेय ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2023 परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त कर अपने पूरे परिवार का नाम रोशन कर दिया है।


अमरोहा की ग्राम पंचायत तरौली के मजरा नयागांव निवासी किसान वीरपाल सिंह की बेटी निधि ने पहले ही प्रयास में यूपीपीसीएस परीक्षा में सफलता हासिल की है। उनकी प्रारंभिक परीक्षा प्राइमरी स्कूल में ही हुई है। उनका चयन एसडीएम के पद पर हुआ है।


कक्षा पांच तक गांव के प्राइमरी स्कूल में शिक्षा हासिल करने वाली किसान की बेटी निधि ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग-2023 की परीक्षा में 39वीं रैंक प्राप्त की है।


निधि ने पहले ही प्रयास में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग- 2023 की परीक्षा में सफलता हासिल की है।


निधि की मां प्रगति गांव में ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं। खास बात यह है कि निधि ने कक्षा पांच तक की शिक्षा गांव के ही प्राइमरी विद्यालय से ग्रहण की। इसके बाद 6 से 8 तक की शिक्षा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय रहरई, कक्षा 10 शिक्षा भारती इंटर काॅलेज रहरा व 12 की परीक्षा बिहारी सिंह कन्या इंटर काॅलेज रहरा से उत्तीर्ण की है।


हिंदू कॉलेज मुरादाबाद से बीएससी करने के बाद निधि सिविल सेवा की तैयारी के लिए दिल्ली चली गईं थीं। पहले ही प्रयास में उन्होंने यह सफलता प्राप्त की है।


यूपी पुलिस के हरदोई में तैनात सिपाही दीपक सिंह ने एसडीएम बन गए हैं. उन्होंने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा में 20वीं रैंक हासिल की है. 

बाराबंकी जिले के रामनगर थाना क्षेत्र के सेमराय गांव के रहने वाले किसान अशोक कुमार के बेटे दीपक सिंह ने जिले का नाम रोशन किया है.


हौंसला व परवरिश के साथ यदि मेहनत की जाए तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है। ऐसा ही मजदूर के बेटे हिमांशु ने कर दिखाया है। यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर हिमांशु एसडीएम बन गए हैं। उन्हें 36वीं रैंक मिली है। 

जिस समय हिमांशु ने पिता सुभाष सिंह को काल कर चयन की खुशखबरी दी थी, उस समय वह मजदूरी पर ट्रैक्टर चला रहे थे।

मजदूर पिता सुभाष सिंह ने चारों बच्चों की शिक्षा पर ध्यान दिया है। हिमांशु ने प्रथम प्रयास में ही यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है तथा उन्हें 36वीं रैंक मिली है। बुधवार को सुभाष सिंह प्रतिदिन की तरह ट्रैक्टर लेकर मुरादाबाद के गांव गोवर्धन में खेत समतल करने गए थे।


*चपरासी के बेटे ने UPPSC में हासिल की 24वीं रैंक*


इस परीक्षा में जलौन के विनोद कुमार ने 24वीं रैंक हासिल कर अपने जिले का मान बढ़ाया है।

जालौन: उरई तहसील क्षेत्र के गांव उदोतपुरा के विनोद कुमार ने यूपीपीएससी की परीक्षा में 24वीं रैंक पाकर नगर और क्षेत्र का मान बढ़ाया है। विनोद कुमार के पिता गंगाराम दोहरे चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी थे। विनोद की शुरूआती पढ़ाई गांव में हुई, इसके बाद उरई के एस आर इंटर कालेज में हाईस्कूल की पढ़ाई पूरी कर क्षेत्र में ही पालिटेक्निक की परीक्षा पास की। 

गंगाराम दोहरे ने लगन, मेहनत, ईमानदारी और सेवाभाव के दम पर न केवल अपने पांच बच्चों की अच्छी परवरिश की, बल्कि उन्हें उच्च शिक्षा देकर उच्च पदों तक पहुंचाने का भी कार्य किया। 


*होमगार्ड का बेटा बना डीएसपी: पीयूष ने PCS में किया कमाल*


लखीमपुर खीरी के रहने वाले पीयूष पांडेय का चयन डीएसपी पद पर हुआ है। पीयूष ने तीसरे प्रयास में सफलता प्राप्त की है। डिप्टी एसपी कैडर में उनकी 19वीं रैंक आई है। पीयूष के पिता होमगार्ड हैं। 


ईसानगर ब्लॉक के शेखपुर (मोचनापुर) गांव निवासी 25 साल के पीयूष पांडेय तीन साल से दिल्ली के मुखर्जी नगर में रहकर परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। इससे पहले वह दो बार इंटरव्यू तक पहुंचे थे। तीसरी बार में सफलता मिल गई। 


पीयूष ने बताया कि उन्होंने खमरिया के श्रीमती चंद्र प्रभा सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज से उन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की थी।

 इंटरमीडिएट की परीक्षा 88.2 फीसदी अंकों के साथ पास की थी। इसके बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय से 2017 में बीएससी और फिर 2020 में दिल्ली विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस से एमए किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post