श्रीराम मंदिर के लिए दिल खोलकर दान, दानवीरों मे किसी ने दिया 101Kg सोना तो ...

श्रीराम मंदिर के लिए दिल खोलकर दान, दानवीरों मे किसी ने दिया 101Kg सोना तो ...


अयोध्‍या राम मंदिर के लिए मुकेश अंबानी से लेकर कई दिग्‍गजों ने दान दिया है. किसी ने 101 किलो सोना तो किसी अरबपति ने 11 करोड़ रुपये का मुकुट उपहार में दिया है.


अयोध्‍या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) की प्राण प्रतिष्‍ठा धूमधाम से पूरी हो चुकी है. इस महाउत्‍सव में देश के कोने-कोने से लोग पहुंचे हुए थे. 

अरबपति से लेकर बॉलीवुड हस्तियां तक अयोध्‍या राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह में शामिल हुई थीं.


किसी ने करोड़ों रुपये का दान दिया है तो किसी ने सैकड़ों किलो सोने (Ram Mandir Gold Donation) का दान किया है.


वहीं व्‍यक्तिगत दान की बात करें तो भव्‍य राम मंदिर बनाने के लिए अबतक सबसे ज्‍यादा दान (Ram Mandir Donation) आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मोरारी बापू ने दिया है. 

इन्‍होंने राम मंदिर के लिए 11.3 करोड़ रुपये का दान दिया है.  वहीं राम मंदिर के लिए गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने 11 करोड़ रुपये का दान दिया है.


पटना के महावीर मंदिर की ओर से अयोध्‍या में राम मंदिर के लिए 10 करोड़ रुपये दान में दिया गया है. महावीर मंदिर ने साल 2020, 2021, 2022, 2023 और 2024 में राम मंदिर (Ayodhya Ram Temple Donation) के लिए 2-2 करोड़ रुपये करके किसी मंदिर की ओर से 10 करोड़ रुपये का सबसे ज्‍यादा दान दिया है. 


मुकेश अंबानी ने अपने परिवार के सदस्‍यों के साथ राम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट को 2.51 करोड़ रुपये का दान दिया है.


दावा है कि सूरत के कारोबारी ने अबतक राम मंदिर के लिए सबसे ज्‍यादा दान दिया है.

 हीरा कारोबारी दिलीप कुमार लाखी (Dilip Kumar Lakhi) ने 101 किलो सोने का भारी दान (Gold Donation to ram mandir) क‍िया है. इसकी कीमत 68 करोड़ रुपये आंकी जा रही है.


सूरत कारोबारी मुकेश पटेल ने भगवान राम की मूर्ति के लिए 11 करोड़ रुपये का स्वर्ण मुकुट उपहार में दिया है, जो कीमती पत्थरों से जड़ा हुआ है और इसका वजन 6 किलोग्राम है.


राम मंदिर के इस मंदिर निर्माण के लिए देश-दुनिया से दान आए है. भव्य मंदिर के निर्माण की लागत 1800 करोड़ रुपये आंकी गई है, जिसमें से 1100 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं. 

इस मंदिर निर्माण के लिए आम से लेकर खास लोगों ने करीब 3200 करोड़ रुपये दान किए हैं. 


देशभर के करोड़ों लोगों, सेलेब्स, बिजनेसमैन, साधु-संत ने राम मंदिर निर्माण के लिए दान किया. डीएनए के खबर के मुताबिक सूरत के रहने वाले कारोबारी ने मंदिर को 101 किलो सोने का दान किया है. 

 डायमंड बिजनेस से ताल्लुक रखने वाले दिलीप कुमार वी लाखी ने राम मंदिर को सबसे बड़ा दान दिया है. दिलीप कुमार ने मंदिर ट्रस्ट को 101 किलो सोना दान किया है, जिसका इस्तेमाल गर्भगृह के सोने के द्वारा, स्तंम्भों आदि में किया गया है.


ट्रस्ट के मुताबिक गुजरात के आध्यात्मिक गुरु और राम कथा वाचक मोरारी बापू ने राम मंदिर के लिए सबसे पहले इतनी बड़ी राशि दान के तौर पर सौंपी. 

रामायण का प्रचार-प्रसार करने वाले मोरारी बापू ने  ये रकम लोगों के योगदान से इकट्ठा की. इसमें से भारत से उन्होंने 11.30 करोड़ रुपये, यूके और यूरोप से 3.21 करोड़ और अमेरिका, कनाडा  से 4.10 करोड़ रुपये इकट्ठा किए. 

 उन्होंने लोगों ने मंदिर निर्माण के लिए चंदा देने की अपील की.   


डाबर इंडिया ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर घोषणा कि है कि 17 जनवरी से 31 जनवरी तक उसके उत्पादों की बिक्री से होने वाले मुनाफे का एक हिस्सा वो श्री जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को दान करेगी.

 आईटीसी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के साथ जुड़ी और  उद्घाटन की तारीख से छह महीने की अवधि के लिए धूप दान किए .  

हैवेल्स ने  राम मंदिर को रोशन करने के लिए योगदान दिया.  बड़े कारोबारियों ने राम मंदिर के लिए बढ़-चढ़ कर दान किया. 

इस मौके पर देश के तमाम बड़े दिग्गज कारोबारी शामिल हुए और रामलला के दर्शन किए.

Post a Comment

Previous Post Next Post