पीएम मोदी(Modi) देशभर के किसानों(Farmer's)को किसान योजना का दिया है तोहफा

 पीएम मोदी(Modi) देशभर के किसानों(Farmer's)को किसान योजना का दिया है तोहफा


PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों कों सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है


इस स्कीम की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 24 फरवरी 2019 को की गई थी.


 योजना के जरिए अब तक कुल 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2.61 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं


इस स्कीम की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 24 फरवरी 2019 को की गई थी. योजना के जरिए अब तक कुल 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2.61 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं.


पीएम नरेंद्र मोदी आज झारखंड के खूंटी से किसानों के अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान फंड की 15वीं किस्त जारी की थी. जिसके बाद केंद्र सरकार ने 8 करोड़ से अधिक किसानों के अकाउंट में 18 हजार करोड़ रुपए डाल चुकी है. 

इससे पहले किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14 किस्त जारी की जा चुकी हैं, जिसमें सरकार पर 2.62 लाख करोड़ रुपए का खर्च आया है.


बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों कों सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. 

किसानों के खाते में प्रत्येक 4 महीने के अंतराल में 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके भेजी जाती हैं. जिन भी किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है वह प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस प्रकिया को पूरा कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त किसान नजदीकी सीएससी सेंटर पर भी जाकर ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी कर सकते हैं.


वही एक ओर पीएम किसानों के अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान फंड ट्रांसफर करने वाले हैं तो वहीं कांग्रेस ने पैसे स्थानन्तरित करने के वक़्त पर सवाल उठाए हैं. 


पीएम मोदी आज 'जनजातीय गौरव दिवस' के मौके पर झारखंड में खूंटी के बिरसा महाविद्यालय से योजना की अगली किस्त को जारी करेंगे. 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुल 8 करोड़ किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते है. 


केंद्र की मोदी सरकार देश के हर वर्ग के लिए कई तरह की योजना  लेकर आती रहती है. उन्हीं में से एक योजना का नाम है पीएम किसान सम्मान निधि योजना. 

इस स्कीम के तहत हर साल गरीब किसानों के खाते में 2000-2000 हजार की कुल तीन किस्त ट्रांसफर की जाती है. आज सरकार इस योजना के तहत 15वीं किस्त जारी करने वाली है. 

इस योजना के जरिए पीएम मोदी 8 करोड़ किसानों के खाते में 18,000 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर करेंगे. इस राशि को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए किसानों के खाते में पहुंचाया जाता है. 

इस स्कीम की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 24 फरवरी 2019 को की गई थी. योजना के जरिए अब तक कुल 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2.61 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं. इसकी जानकारी कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक्स यानी ट्विटर पर  ही दे दी थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post