PM मोदी ने किसानों के खाते में डाले 20 हज़ार करोड़,कहा- 3 करोड़ लखपति दीदी बनाना हमारा लक्ष्य

 PM मोदी ने किसानों के खाते में डाले 20 हज़ार करोड़,कहा- 3 करोड़ लखपति दीदी बनाना हमारा लक्ष्य


हिन्दुस्तान के कोने-कोने में मौजूद किसान भाइयों का अभिवादन करता हूं- मोदी


वाराणसी में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लगभग तीन करोड़ महिलाओं को 'लखपति दीदी' के रूप में सशक्त बनाने की सरकार की पहल पर प्रकाश डाला।

 उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में काशी के किसानों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार (पिछले 7 साल से राज्य सरकार को मौका मिला है) ने पूरे समर्पण भाव से काम किया है। 


पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, 'मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है और अब मैं आपका हो गया हूं, यहीं का हो गया हूं. मैं आपका ऋणी हो गया हूं. काशी के लोगों ने मुझे लगातार तीसरी बार चुनकर धन्य कर दिया है.'


आज 30 हजार से अधिक सहायता समूहों को कृषि सखी के रूप में प्रमाण पत्र दिए गए हैं। अभी 12 राज्यों में ये योजना शुरू हुई है। आने वाले समय में पूरे देश में हजारों समूहों को इससे जोड़ा जाएगा।​​ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीएम-किसान योजना की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि किसानों के बैंक खातों में 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि पहले ही हस्तांतरित की जा चुकी है। 


इससे पहले, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को वाराणसी पहुंचे. उन्होंने कृषि सम्मेलन को लेकर बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी यहां आ रहे हैं. 

काशी में सिर्फ काशी के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे देश के किसानों के लिए लगभग 20 हजार करोड़ रुपए उनके खाते में डालेंगे. कृषि और किसानों का कल्याण प्रधानमंत्री की, बीजेपी की और एनडीए की प्राथमिकता रही है. 

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद सबसे बड़ा फैसला है ये. कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और किसान उसकी आत्मा है. इसलिए किसान कल्याण के काम निरंतर दस वर्षों से जारी है.


पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘चुनाव जीतने के बाद हम पहली बार बनारस आईल हईं. मां गंगा के आशीर्वाद से और काशी के जनता के असीम आशीर्वाद से देश के तीसरी बार पीएम बनने का सौभाग्य मिला है. 

मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है और अब मैं आपका हो गया हूं, यहीं का हो गया हूं. मैं आपका ऋणी हो गया हूं।


मैं अपनी काशी से हिन्दुस्तान के कोने-कोने में सभी किसान भाईयों और नागिरकों का अभिवादन करता हूं।

 थोड़ी देर में किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये पहुंचे हैं। आज तीन करोड़ लोगों को लखपति दीदी बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। 

कृषि में बहनों की भूमिका के लिए उन्हें सम्मानित किया गया है। वाराणसी के किसानों के खाते में 700 करोड़ रुपये जमा हुए हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post