प्रधानमंत्री आवास योजना का सच, पात्र गरीबों को नहीं मिली छत.....!

प्रधानमंत्री आवास योजना का सच, पात्र गरीबों को नहीं मिली छत.....!


प्रयागराज :जनपद के विकासखंड भगवतपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत सैदपुर में बड़ी संख्या में दलित ,अल्पसंख्यक और पिछड़े वर्ग के लोगों को नहीं मिल सका आवास और शौचालय ।छप्पर व कच्चे जर्जर घर में रहने को बिवस है एक बड़ी दलित आबादी ।


शौच आदि के लिए बाहर जाने को मजबूर है महिलाएं और बेटियां। लगातार मांग के बाद भी प्रधान ग्राम विकास अधिकारी या किसी भी जिम्मेदार ने उनकी शुधि नहीं ली और यह दंस वह लगातार कई वर्षों से झेल रहे है ।यह बहुत ही दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण कारनामा रहा ।

ब्लॉक के जिम्मेदार योगी आदित्यनाथ सरकार की मंशा के विपरीत कर रहे है काम!इसी का परिणाम रहा कि लंबे समय से घास-फूस की छप्पर मे पालीथीन से बने छप्पर मे रहने को मजबूर है एक बडी दलित आबादी ।

भगवतपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत सैदपुर खास में तमाम  जरूरतमंदों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल सका है। योजना का लाभ न मिलने से अब भी ये लोग झोपड़ी में ही गुजर-बसर कर रहे हैं। 

 RD NEWS.. की टीम को अपनी व्यथा बताते हुए पात्रों ने यह आरोप लगाया  कि योजना के जरूरतमंदों को चिन्हित करने में मनमानी की जाती है।

सुनीता पत्नी राकेश सोनकर ने बताया कि कई वर्ष पहले इसी घर मे हमारी बेटी की सर्पदंश से इसी घर मृत्यु हो गई है।

भूमिहीन होने के कारण आय का कोई स्रोत भी नहीं है। किसी तरह मिट्टी की टूटी फूटी छोटी सी दीवार पर प्लास्टिक का छत बनाकर अपने बच्चों के साथ रहते हैं।

 तमाम प्रयास के बाद भी प्रधानमंत्री आवास से छत नहीं मिल सका। इस परिवार को न प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है और न ही शौचालय ही मिल पाया है।

नरेश सोनकर ,राजकुमार निषाद, रिंकी देवी,जमुनी देवी,साहिबा ,शमा सहित तमाम गरीब जो आज भी पीएम आवास की आश लगाए बैठे है ,लेकिन ब्लॉक भगवतपुर के जिम्मेदारो ने इनकी कभी सुध ही नही ली ।

Post a Comment

Previous Post Next Post