देशभर में हनुमान जन्मोत्सव की धूम,चमेली का दीपक जलाकर 11 बार पढे हनुमान चालीसा हर बिगड़ा काम बनेगा

 देशभर में हनुमान जन्मोत्सव की धूम,चमेली का दीपक जलाकर 11 बार पढे हनुमान चालीसा हर बिगड़ा काम बनेगा



आज देशभर में हनुमान जयंती की धूम मची है। इस दौरान देश के अलग-अलग इलाकों में हनुमान जन्मोत्सव को बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है।चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि का हर साल हनुमान जन्मोत्सव मनाई जाती है। जो इस साल 06 मार्च 2023 यानी आज को मनाई जा रही है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की उपासना करने से साधक के सभी दुःख दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। हनुमान जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर हनुमान जी की पूजा करने से ग्रह दोष और गृह शांति का भी आशीर्वाद मिलता है.

हनुमान जन्मोत्सव मंत्र

6. अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं, दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्।।


सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं, रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि ।।

इस हनुमान जयंती इसलिए भी और खास मानी जा रही है क्‍योंकि इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग भी है। इस शुभ योग में किए जाने वाले सभी उपाय आर्थिक कष्‍टों को दूर करते हैं और करियर में तरक्‍की प्रदान करते हैं।मान्‍यता है कि हनुमान जयंती पर भगवान राम को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ उपाय करें तो बजरंग बली की कृपा स्‍वाभाविक ही मिल जाती है।

पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार एक बार माता सीता ने हनुमानजी को तुलसी का एक पत्‍ता खाने को दिया था और तब जाकर उनकी भूख शांत हुई थी। इसलिए बजरंगबली के भोग में तुलसी का होना जरूरी माना जाता है और उन्‍हें तुलसी की माला अर्पित की जाती है। हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को तुलसी की माला जरूर अर्पित करें और भोग में भी शामिल करें।

बजरंगबली को केले का फल बेहद प्रिय माना जाता है और उनके भोग में सदैव रखा जाता है। हनुमान जयंती पर भी केले का उपाय करना बहुत ही असरदार माना जाता है। 11 केले लेकर हर केले में एक लौंग लगा दें और इससे बजरंगबली को अर्पित करने के बाद प्रसाद के रूप में बच्‍चों में बांट दें। ऐसा करने आपको हनुमानजी की कृपा प्राप्‍त होगी और आपके संकट दूर होंगे।

हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंगबली के मंदिर में जाकर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। उसके बाद हनुमानजी को गुलाब की माला अर्पित करें और चमेली के तेल का दीपक जलाएं।

पं रोहित तिवारी का आलेख 

Post a Comment

Previous Post Next Post