मिनी सचिवालय में ताला,प्रधान व सचिव गैर जिम्मेदार, ब्लॉक के अफसर बने धृतराष्ट्र

ब्लॉक भगवतपुर के कादिलपुर,अकबरपुर सल्लाहपुर,ईगुआ काठगाव,मीरापुर,फतेहपुर घाट,असरावे कला,असरावल खुर्द,गाजा,पूरामुफ्ती,तेवारा,जनका,मर्दानपुर सहित लगभग अधिकांश ग्राम पंचायत के मिनी सचिवालय मे ताला


 प्रयागराज/भगवतपुर: गांव के लोगों को आय, जाति या अन्य प्रमाणपत्र बनवाने के लिए तहसील या जिला मुख्यालय का चक्कर न लगाना पड़े, इसके लिए शासन ने हर ग्राम पंचायत में पंचायत भवन का निर्माण कराया है। प्रति पंचायत भवन पर 10 से 12 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। पंचायत सहायक भी नियुक्त किए गए हैं लेकिन इसका लाभ आम लोगों को नहीं मिल रहा है। हालत यह है कि अधिकतर पंचायत भवनों (मिनी सचिवालय) पर ताले लटक रहे हैं। ग्राम प्रधान अपने साथ झोले में मुहर और अन्य कागजात रखते हैं और जरूरत पड़ने पर किसी प्रमाणपत्र जारी कर देते हैं.

हमारी RDNEWS (रूद्र धारा) की टीम ने सोमवार को प्रयागराज जिले के विकास खंड भगवतपुर के विभिन्न ग्राम पंचायतों की पड़ताल की तो चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई। जहां से विकास विभाग की योजनाएं चलती हैं वहीं के पंचायत भवनों में ताला लटकता मिला। वहां के ग्राम प्रधानों से जब इसके बारे में पूछा गया तो पहले तो इधर-उधर की बात करके मामले को टालने की कोशिश की।

सरकार की मंशा पंचायत भवन को मिनी सचिवालय के रूप में विकसित करना है, जहां ग्रामीणों की फरियाद सुनकर उनकी समस्याएं दूर की जा सकें। ग्राम पंचायत के कार्यों को आसान बनाने के लिए पंचायत सहायकों की नियुक्ति भी की गई। इसके बाद भी पंचायत भवनों की स्थिति यथावत ही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post