अक्रान्ता बाबर -औरंगजेब को महान बताकर गलत पढ रहे इतिहास को अब नही पढेगा नया भारत का भविष्य

NCERT का यूपी बोर्ड और CBSE बोर्ड के कोर्स में बड़ा बदलाव




12वीं कक्षा की राजनीति विज्ञान की किताबों को संशोधित किया गया है. भारत में समाजवादी और कम्युनिस्ट पार्टियों के उदय के बारे में 'राइज ऑफ पॉपुलर मूवमेंट्स' और स्वतंत्रता के बाद के युग में कांग्रेस शासन से जुड़े पाठ 'एरा ऑफ़ वन पार्टी डॉमिनेंस' हटा दिए गए हैं.

 

स्कूली शिक्षा पर केंद्र और राज्य की शीर्ष सलाहकार संस्था एनसीईआरटी ने इतिहास के पाठ्यक्रम में संशोधन किया है और सीबीएसई की 12वीं कक्षा की मध्यकालीन इतिहास की पाठ्यपुस्तकों से 'किंग्स एंड क्रॉनिकल्स' और 'द मुगल कोर्ट्स' के अध्यायों को हटा दिया गया है. उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल एनसीईआरटी की 12वीं कक्षा की नई इतिहास की पाठ्यपुस्तकों को अपनाएंगे, जिसमें मुगलों के बारे में अंश हटा दिए गए हैं. 12वीं कक्षा की राजनीति विज्ञान की किताबों को संशोधित किया गया है. 'राइज ऑफ पॉपुलर मूवमेंट्स' - भारत में समाजवादी और कम्युनिस्ट पार्टियों के उदय के बारे में और 'एरा ऑफ़ वन पार्टी डॉमिनेंस' - स्वतंत्रता के बाद के युग में कांग्रेस शासन से जुड़े पाठ हटा दिए गए हैं. 




यूपी और सीबीएसई  में बड़े बदलाव, हटाए गए मुगल शासकों से जुड़े अंश। स्कूलों में अब से मुगलों का इतिहास अब नहीं पढ़ाया जाएगा. मुगलों का इतिहास पढ़ाए जाने पर योगी सरकार ने बड़ा फैसला किया है.

इसके तहत बच्चों को अकबरनामा और बादशाहनामा, मुगल शासक और उनका साम्राज्य, पांडुलिपियों की रचना, रंगीन चित्र, आदर्श राज्य, राजधानियां और दरबार, पदवियां, उपहार और भेंट, शाही परिवार, शाही नौकरशाही, मुगल अभिजात वर्ग, सूचना तथा साम्राज्य, सीमाओं के परे, औपचारिक धर्म पर प्रश्न उठाना जैसे बिंदुओं को पढ़ाया जाता था.इसी प्रकार 11वीं की किताब से इस्लाम का उदय, संस्कृतियों में टकराव, औद्योगिक क्रांति, समय की शुरुआत से पाठ हटाए गए हैं. समकालीन विश्व में अमेरिकी वर्चस्व भी हटाया गया है. 12वीं की नागरिक शास्त्र की किताब समकालीन विश्व राजनीति से समकालीन विश्व में अमेरिकी वर्चस्व और शीतयुद्ध का दौर का पाठ हटा दिया गया है. स्वतंत्र भारत में राजनीति की किताब से जन आंदोलनों का उदय और एक दल के प्रभुत्व का दौर हटाया गया है. इसमें कांग्रेस के प्रभुत्व की प्रकृति, सोशलिस्ट पार्टी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया, भारतीय जनसंघ, स्वतंत्र पार्टी के विषय में पढ़ाया जाता था.

Post a Comment

Previous Post Next Post