सावन के सोमवार का विशेष महत्व होता है. इस दिन भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं

 सावन के सोमवार का विशेष महत्व होता है. इस दिन भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं


सावन के सोमवार का विशेष महत्व होता है. इस दिन भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं. इस साल सावन में अधिकमास लगने के कारण सावन दो महीने का होगा, जिसमें कुल 8 सावन सोमवार के व्रत पड़ेंगे. वैसे तो शिवजी की पूजा के लिए सोमवार का दिन समर्पित होता है.


सावन की पहली सोमवारी के लिए लोग पहले से पूजा सामग्री की तैयारियों में जुट जाते हैं. लेकिन बारिश के कारण लोग बेलपत्र, गंगाजल, दूध, दही, भांग, धतूरा फूल, अक्षत, भोग, नागिरयल, कपूर आदि जैसी पूजा सामग्रयों की खरीदारी नहीं कर पाएं. आपको बता दें कि भोले भंडारी सरल पूजा विधि से भी प्रसन्न हो जाते हैं. अगर आप श्रद्धापूर्वक शिवलिंग पर एक लोटा शुद्ध जल भी चढ़ाएंगे तो शिवजी की कृपा आपको जरूर प्राप्त होगी और पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होगा.


*सावन के पहले सोमवार पर पूजा में भगवान शिव के इन  चमत्कारी मंत्रों का जाप जरूर करें*


ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥


ॐ तत्पुरुषाय विद्महे, महादेवाय धीमहि, तन्नो रूद्र प्रचोदयात्।


ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे

नमो स्तवन अनंताय सहस्त्र मूर्तये, सहस्त्रपादाक्षि शिरोरु बाहवे. सहस्त्र नाम्ने पुरुषाय शाश्वते, सहस्त्रकोटि युग धारिणे नम:


ॐ नम: शिवाय।


*सावन सोमवार व्रत में क्या खाएं*

10 जुलाई को सावन के पहले सोमवार का व्रत रखा जाएगा. व्रत के दौरान आप फलों का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप आलू, साबूदाना, पेठा आदि भी खा सकते हैं.


सावन का महीना शंकर भगवान को समर्पित है. भगवान शिव की पूजा के लिए सावन का महीना बेहद खास माना जाता है. इस बार सावन का महीना बहुत ही खास रहने वाला है. इस बार सावन का महीना एक नहीं बल्कि पूरे दो महीने का होने जा रहा है.


सावन का पहला सोमवार 10 जुलाई मतलब आज है. सावन सोमवार के व्रत में भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा की जाती है. इस साल सावन मास में कुल 8 सावन सोमवार व्रत हैं. 4 सावन सोमवार और 4 सावन अधिक सोमवार व्रत. सावन सोमवार व्रत के दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा विधि विधान से की जाती है. जिनको मनचाहे जीवनसाथी की कामना होती है, वे सावन सोमवार व्रत रखते हैं. 


सोमवार का व्रत रने से सुख, समृद्धि और उन्नति की मनोकामना पूरी होती है. सावन सोमवार व्रत के कुछ नियम हैं, जिनका पालन करना जरूरी है. यदि आप उन नियमों को नहीं मनाते हैं तो आपका व्रत निष्फल भी हो सकता है. सावन के पहले सोमवार के  दिन बुधादित्य योग का संयोग बन रहा है. सावन को मनोकामना पूर्ति महीना कहा जाता है, क्योंकि त्रिदेव में शिव ही ऐसे देवता है जिनकी सच्चे मन से पूजा की जाए तो वह बेहद जल्द प्रसन्न हो जाते हैं.


*सावन में इस बार आएंगे 8 सोमवार*

इस साल अधिकमास लगने के कारण सावन 2 महीने यानी 59 दिनों का होगा और सावन में कुल 8 सोमवार के पड़ेंगे. इसमें केवल 4 सावन सोमवारी के व्रत ही मान्य होंगे. 


सावन का पहला सोमवार व्रत- 10 जुलाई 2023

सावन का दूसरा सोमवार व्रत- 17 जुलाई 2023

सावन का तीसरा सोमवार व्रत- 21 अगस्त 2023

सावन का चौथा सोमवार व्रत- 28 अगस्त 2023


*सावन सोमवार की पूजा सामग्री*

सावन सोमवार में शिव पूजा के लिए विशेष पूजन सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए कच्चा दूध, गंगाजल, दही, घी, शहद, भांग, धतूरा, शक्कर, केसर, चंदन, बेलपत्र, अक्षत, भस्म, रुद्राक्ष, शमी पत्र, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, फल, कपूर, धूप, दीप, शिव के प्रिय फूल (हरसिंगार, आक, कनेर), इत्र, पंचमेवा, काला तिल, सोमवार व्रत कथा पुस्तक एकत्रित कर लें.


सावन सोमवार के दुर्लभ उपाय

शास्त्रों के अनुसार शिव जी को कई तरह के पुष्य प्रिय है लेकिन मान्यता है कि सावन सोमवार की पूजा में शिवलिंग पर कमल के फूल चढ़ाने से व्यक्ति की सोई किस्मत जाग उठती है. सावन सोमवार को प्रदोष काल में ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय इस मंत्र का जाप करते हुए शिवलिंग शिवलिंग पर कमल का पुष्प चढ़ाएं. ये शिव का धनदायक मंत्र है. मान्यता है इस उपाय से गरीबी 7 जन्मों तक छू भी नहीं सकती.


*सावन के सोमवार में ना करें ये काम*

सावन के महीने में दिन के समय नहीं सोना चाहिए. माना जाता है कि इससे भोलेनाथ की कृपा नहीं मिलती है. शिवलिंग पर केतकी का फूल भी नहीं चढ़ाना चाहिए. सावन के महीने में भूलकर भी मांस, मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. इस महीने इस चीजों के सेवन से भक्तों को पूजा का फल प्राप्त नहीं होता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post