लवजिहादियो की अब खैर नही;धार्मिक पहचान छिपाकर यौन संबंध बनाने वालों पर होगा मुकदमा जायेगे जेल

 लवजिहादियो की अब खैर नही;धार्मिक पहचान छिपाकर यौन संबंध बनाने वालों पर होगा मुकदमा जायेगे जेल


नई दिल्ली: देश में नए आपराधिक कानून बनाने के लिए सरकार ने लोकसभा में तीन विधेयक पेश किए हैं। प्रस्तावित कानूनों के तहत अपनी गलत पहचान बताकर किसी अन्य व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाने वालों पर मुकदमा चलाया जाएगा। दरअसल, समाज के कुछ वर्गों ने झूठे नामों के तहत अंतरधार्मिक विवाह के मामलों में "पहचान छिपाकर शादी करने" के विशिष्ट प्रावधान को लक्षित किया है।


विधेयक में कहा गया है कि, "जो कोई भी धोखे से या बिना किसी इरादे के किसी महिला से शादी करने का वादा करता है और उसके साथ यौन संबंध बनाता है, ऐसा यौन संबंध ''बलात्कार'' के अपराध की श्रेणी में नहीं आता है, तो उसे दोनों में से किसी भी तरह के कारावास से दंडित किया जाएगा।'' प्रस्तावित कानून में कहा गया है कि इसकी अवधि दस साल तक बढ़ सकती है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

हालाँकि, प्रस्तावित कानून स्पष्ट रूप से इसे अपराध बनाता है, यदि कोई पुरुष किसी महिला के साथ "धोखेबाज़ तरीकों" से या उसे पूरा करने के इरादे के बिना उससे शादी करने का वादा करके यौन संबंध बनाना चाहता है। चूँकि "पहचान को दबाना" को "धोखेबाज साधनों" की परिभाषा में शामिल किया गया है, एक महिला के साथ यौन संबंध बनाने के लिए अपनी धार्मिक पहचान के बारे में झूठ बोलने वाले व्यक्ति को भी कानून के दायरे में लाया जाएगा।


वाक्यांश "धोखाधड़ी वाले साधन" को रोजगार या पदोन्नति, या प्रलोभन या "पहचान छिपाकर शादी करने" का झूठा वादा शामिल करने के लिए परिभाषित किया गया है।


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को तीन विधेयक पेश किए जो देश में औपनिवेशिक युग के कानूनों की जगह लेंगे। तीन विधेयक- भारतीय न्याय संहिता (BNS) विधेयक, 2023; भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) विधेयक, 2023; और भारतीय साक्ष्य (BS) विधेयक, 2023- क्रमशः भारतीय दंड संहिता, 1860, आपराधिक प्रक्रिया अधिनियम, 1898 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1872 को प्रतिस्थापित करना चाहते हैं।


नए आपराधिक कानूनों के तहत अधिकतम 10 साल की कैद का प्रस्ताव किया गया है। विधेयक में कहा गया है कि, "जो कोई भी धोखे से या बिना किसी इरादे के किसी महिला से शादी करने का वादा करता है और उसके साथ यौन संबंध बनाता है, ऐसा यौन संबंध ''बलात्कार'' के अपराध की श्रेणी में नहीं आता है, तो उसे दोनों में से किसी भी तरह के कारावास से दंडित किया जाएगा।'


दरअसल, समाज के कुछ वर्गों ने झूठे नामों के तहत अंतरधार्मिक विवाह के मामलों में "पहचान छिपाकर शादी करने" के विशिष्ट प्रावधान को लक्षित किया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post