heap of dirt from corruption ब्लॉक भगवतपुर मे भ्रष्टाचार से गंदगी का लगा अंबार,घर घर लोग बिमार ,मच्छर बरपा रहे कहर और जिम्मेदार बने धृतराष्ट्र

 Heap of dirt from corruption:ब्लॉक भगवतपुर मे भ्रष्टाचार से गंदगी का लगा अंबार,घर घर लोग बिमार ,मच्छर बरपा रहे कहर और जिम्मेदार बने धृतराष्ट्र


भगवतपुर ब्लाक के गांवो में लगा गंदगी का अंबार ;स्वच्छ भारत मिशन हुआ ध्वस्त

सार्वजनिक शौचालयो की भी बदहाल व्यवस्था ;अधिकांश मे लटक रहे ताले निकल रहे है पैसे

सफाई कर्मी घर बैठकर या महज फर्ज अदायगी कर ले रहा मोटी तनख्वाह


प्रयागराज - भगवतपुर ब्लॉक के लगभग सभी गांव में गंदगी का लगा अंबार ग्रामीणों की मानें तो गलियों में चलना मुश्किल हो गया है। क्योंकि जो भी नांलिया बनी है। सफाई ना होने के कारण पूरी तरह से चोंक हो गई है।


जिसके  कारण गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है ।जिससे स्कूल आने-जाने वाले नन्हे-मुन्ने बच्चों को कई बार फिसल कर गिरते भी देखा गया है। लेकिन इस ओर कभी ग्राम प्रधान सचिव व ब्लॉक के किसी जिम्मेदार का ध्यान नहीं जा रहा है। 

जिससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश है वही ग्रामीणो से पूछने पर बताया कि सफाई कर्मचारी नहीं आता जिससे यह गांव में बदहाल व्यवस्था है ।


सरकार की ओर से लगातार स्वछता अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को अपने पास-पड़ोस में साफ-सफाई रखने के लिए जागरुकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा रहा है।


स्वच्छता अभियान के नाम पर लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। शहर से गांव तक लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। बावजूद सरकार का यह अभियान दम तोड़ता दिख रहा है।


जब आर डी न्यूज की टीम ने भगवतपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायतो मे स्वच्छ भारत मिशन की पड़ताल की तो पता चला कि अधिकांश लोगों की समस्या एक जैसी सुनने को मिली। 

लोगों ने बताया कि नाले की नियमित साफ-सफाई नहीं होने से हमेशा जाम पड़ा रहता है। जमा कचरों से मच्छरों का प्रकोप भी काफी बढ़ गया है। 

जिससे बीमारी फैलने की आशंका बनी रहती है,और कुछ ग्राम पंचायत जैसे भगवतपुर आदि मे घर घर लोग  चिकनगुनिया चेचक से बिमार मिले। 

मोहल्ले के गलियों में पर्याप्त लाइट नहीं लगाया गया है। शाम होते ही गलियों में अंधेरा छा जाता है। रात्रि में गलियों से आने-जाने में काफी परेशानी होती है।


आपको बता दे कि भ्रष्टाचार के चलते ब्लॉक के ग्राम पंचायतो मे सफाई अभियान ठप है ।क्योकि सफाई कर्मी गांवो जाते ही नही है यदि कभी जाते है तो फोटो बाजी करके गायब हो जाते है ।इनकी मानीटरिंग करने वाले जिम्मेदार भी गायब ही रहते है ।

वह चाहे ग्राम का प्रधान व सचिव हो या ब्लॉक स्तर के जिम्मेदार अधिकारी सब कार्यालय मे बैठकर कागज पर स्वच्छ भारत मिशन का घोड़ा दौडा रहे है ।जबकि जमीनी हकीकत उसके विपरीत है ।


ब्लॉक भगवतपुर के स्थानीय भगवतपुर ग्राम मजरा बरवा,बेगमपुर , मंदर देह माफी का मजरा मंदरी,अकबरपुर सल्लाहपुर, भीखपुर मेढवारा ,तेवारा,अहमदपुर पावन , कादिलपुर , जनका,पूरामुफ्ती,मनौरी, मादपुर,फतेहपुर घाट,मीरापुर,चन्द्रसेन,काठगाव,चिल्ला मुंजफ्ता,गांजा,बिहका सहित लगभग सभी ग्राम पंचायतो मे स्वच्छ भारत केवल दीवारो पर दिख रहा है । रास्ते और नालिया तो भ्रष्टाचार की गंदगी से चोक है ।


गंदगी से चारो ओर घर घर लोग बिमार है ।बच्चे बिमारी से स्कूल नही जा पा रहे है तो घर का मुखिया बिमारी से अपने काम नही कर पा रहा है बिमारी ने शारीरिक, मानसिक और आर्थिक प्रहार किया है ।

लेकिन उन जिम्मेदार का क्या जिनको सरकार से कुर्सी तोड़ने के एवज मे हर माह मोटी रकम जो मिल जाती है ।गांव का गरीब किसान ,मजदूर भ्रष्टाचार की गंदगी तले दबा जा रहा है ।

ब्लॉक स्तर पर बैठे गैर जिम्मेदार कर्मचारियो की वजह से योगी सरकार की छवि खराब हो रही है और जनता मे सरकार के खिलाफ उनके जनप्रति निधियो के खिलाफ गहरा आक्रोश व्याप्त है ।

नियमित साफ-सफाई नहीं होने से नाला हमेशा जाम पड़ा रहता है।गलियों में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा रहता है। मच्छरों का प्रकोप भी काफी बढ़ गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post