Janmashtami2023 श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप का अलौकिक दर्शन पाकर भक्तजन निहाल हो गए

 janmashtami2023 श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप का दर्शन अलौकिक भक्तजन निहाल हो गए

https://youtu.be/V9Wc2xYcqak?si=2hSAATaLnMsJNlSc


शिवपुरम में स्थित शिव मंदिर गोविंदा बन बाल गोपालो ने फोड़ी दही हांडी


असमंजस के विकास खंड भागवतपुर में गुरुवार की मध्य रात्रि में कान्हा के जन्म के साथ ही आकाश गंगा की रोशनी से जगमगा उठा। वैदिक मंत्रोचार के महिलाओं के बीच बधा बौद्ध मठ। मध्य रात्रि को विभिन्न मूर्तियों और घरों में नंद के लाल की एक झलक पाने के लिए बड़ी संख्या में नन्हें बेताब की तस्वीरें। झूले पर झूलते श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप का अलौकिक दर्शन, भक्तजन निहाल हो गए। जन्मोत्सव के तहत नगर के कई घरों में देर रात तक भजन-कीर्तन के बाद प्रसाद का वितरण किया गया।


नगर के साथ ही जिले के ग्रामीण अंचलों में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी श्रद्धा-भाव से मनाया जाता है।


इसी क्रम में भागवतपुर ग्राम पंचायत के सभी मंदिरों में कान्हा के विभिन्न स्वरूपों की सजा दी गई है, जिसमें नर-नारियों सहित बच्चों के हुजूम रीछ के दर्शन के लिए मनोहारी हुंकियों को शामिल किया गया है। परिसर में स्थित सांस्कृतिक मंच से विभिन्न प्रकार के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये।


स्थानीय कलाकारों ने अपने भजनों से वातावरण को भक्तिमय बना दिया।


इस अवसर पर भजन-कीर्तन के साथ ही रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। नगर के हर गली व मुहल्लों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। व्रती महिलाओं ने व्रत रखकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजन-अर्चन कर सुख-समृद्धि के लिए कामना किया, वहीं बच्चों और युवाओं ने अपने-अपने घरों में कई मनोहारी झांकियों को सजाकर भगवान का जन्मोत्सव बड़े ही उल्लास से मनाया। भगवतपुर के मंदिरों व लोगों के घरो व दुकानों में सजाई गई श्रीकृष्ण की लीलाओं सहित कई अन्य प्रकार की भव्य झांकियों का नजारा देखने शाम के समय दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। एक से बढ़कर एक सजी भव्य झांकियों को देखने के लिए बड़ों की अपेक्षा बच्चे काफी उत्साहित नजर आ रहे थे। ब्लाक संवाददाता के अनुसार क्षेत्र में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जगह जगह विधिवत पूजन पाठ करके प्रसाद वितरण किया गया।

इस अवसर पर भगवतपुर के शिवपुरम मुहल्ले मे स्थित एक शिव मंदिर मे भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर दिव्य भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।

दही हांडी उत्सव भी मनाया गया. यह कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव का ही हिस्सा होता है, जो भगवान कृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. त्योहार के दौरान ‘गोविंदा' (Govinda) हवा में लटकी ‘दही हांडी' को तोड़ने के लिए एक मानव पिरामिड बनाते हैं.

इस उत्सव के दौरान किसी एक ग्रुप के द्वारा मानव पिरामिड बनाया जाता है और हवा में लटकी ‘दही हांडी' (दही से भरे मिट्टी के बर्तन) को फोड़ा जाता है. इसमें शामिल सभी लोगों को ‘गोविंदा' कहा जाता है.

तत्पश्चात प्रसाद वितरण हुआ इस मौके पर अमित कुमार,रूद्र,आशुतोष पांडेय,लकी,शिव बाबू चौरसिया,हरिशंकर प्रजापति,राम बाबू,राजू,अन्नू,हिमांशु,अनमोल,संदीप,बडकू ,मनोज सोनकर आदि बड़ी संख्या मे भक्त गण उपस्थित रहे।


कहीं प्रसाद बंटा तो कहीं बच्चों ने भगवान श्री कृष्ण - राधा बनकर दिखाई श्रद्धा

जन्माष्टमी के अवसर पर गुरुवार को शहर के विभिन्न मंदिरों पर भगवान कृष्ण के प्रगटोत्सव का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। कई स्कूलों में बच्चों ने भगवान कृष्ण व राधा बनकर प्रतियोगिता में भागीदारी की गई।

Post a Comment

Previous Post Next Post