Mahakumbh 2025:अलोपीबाग चुंगी से बमरौली तक चौड़ीकरण की बनाई जा रही है योजना;करोड़ों श्रद्धालुओं को जाम से म‍िलेगी न‍िजात

 Mahakumbh 2025:अलोपीबाग चुंगी से बमरौली तक चौड़ीकरण की बनाई जा रही है योजना;करोड़ों श्रद्धालुओं को जाम से म‍िलेगी न‍िजात


  प्रयागराज में महाकुंभ 2025 से पहले अलोपीबाग चुंगी से बमरौली तक चौड़ीकरण की योजना बनाई जा रही है


प्रयागराज में ₹365 करोड़ के बजट से चौड़ी होंगी 13 सड़कें, 15 ROB पर भी हो रहा काम

प्रयागराज में 2025 में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ को दिव्य और भव्य बनाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार सतत प्रयास कर रही है ।


महाकुंभ के दौरान आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को जाम से न‍िजात म‍िलेगी।चौड़ीकरण को लेकर विकास प्राधिकरण और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों की बैठक पहले फेज में हो चुकी है। दो सितंबर मतलब आज होने वाली बैठक में इस पर सहमति बन सकती है।


सड़क के दोनों तरफ एक-एक मीटर चौड़ाई बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। 


पीडब्ल्यूडी के अनुसार जीटी रोड की चौड़ाई 17 से 18 मीटर के करीब है। ट्रैफिक लगातार बढ़ रही है। 


ऐसे में इस रोड पर अलोपीबाग, भरद्वाज पार्क चौराह,चौफटका सुलेमसराय, धूमनगंज,मुंडेरा,बमरौली सहित अन्य स्थानों पर अक्सर जाम लगता है।


इसमें 26 सड़कों के चौड़ीकरण की स्वीकृत शासन से मिल गई है। इसके कार्य के लिए 420 करोड़ रुपये का बजट भी जारी किया जा चुका है। 

पीडीए के चीफ इंजीनियर नीरज कुमार गुप्ता ने बताया कि सड़क चौड़ीकरण को लेकर विचार किया जा रहा है। पीडब्ल्यूडी की सहमति के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

जाम को समाप्त करने के लिए चौड़ीकरण की तैयारी की जा रही है। महाकुंभ के दौरान करोड़ों श्रद्धालु संगम क्षेत्र आते हैं। 


लाखों की संख्या में विदेशी भी शामिल होते हैं। इस दौरान सड़कों पर जाम की समस्या से लोगों को न परेशान होना पड़े इसके लिए यह प्रयास किया जा रहा है।


 शहर में पीडीए की ओर से 31 सड़कों के चौड़ीकरण की योजना बनाई गई है।

ट्रैफिक लगातार बढ़ रही है।चौड़ीकरण को लेकर विकास प्राधिकरण और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों की बैठक पहले फेज में हो चुकी है। 

आपको बता दे कि नैनी, झूंसी, कीडगंज, कटघर, गऊघाट, मुट्ठीगंज इलाके की इन छोटी बड़ी सड़कों को नए सिरे से बनाने की तैयारी है। 


इन सड़कों के निर्माण की लागत पांच करोड़ से लेकर 15 करोड़ तक है। सड़क निर्माण के लिए बजट आवंटित हो गया है।


कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि सड़कों का चौड़ीकरण का कार्य तेजी से कराया जाएगा, जिससे महाकुंभ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो।


महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक आने वाले श्रद्धालुओं की वजह से सड़कों में जाम की समस्या न हो इसके लिए अन्य शहरों से प्रयागराज को जोड़ने वाली 13 प्रमुख सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है। इसके अलावा 15 नए रेलवे ओवर ब्रिज (ROB) का भी निर्माण किया जा रहा है।


इसी क्रम में जनपद के यमुना पार और गंगा पार की 13 सड़कों की चौड़ाई बढ़ाई जा रही है। इसके लिए पहले फेज ₹365 करोड़ खर्च किए जाएंगे ।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में रेल पटरियों से जुड़े सड़क मार्ग पर रेलवे फाटक बंद होने से जाम की समस्या उत्पन्न न हो इसके लिए कुंभ नगरी में रेलवे ओवर ब्रिज और रेल अंडर ब्रिज का जाल बिछेगा । 

प्रयागराज के डीएम संजय कुमार खत्री ने बताया कि जनपद में बन रहे 15 रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण से जाम की बची हुई समस्या से भी निजात मिल जायेगी । 

इन 15 आरओबी में 7 रेलवे ओवर ब्रिज इसी साल बनकर तैयार हो जायेंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए जिला प्रशासन सेना और रेलवे के अफसरों से वार्ता कर रहा है, ताकि भूमि तथा शासन स्तर से रुके सभी भुगतान किये जा सकें। 

वैसे जिन स्थानों में आरओबी का निर्माण होना है उनमें छिवकी, बेगम बाजार, जसरा यार्ड, सूबेदारगंज, जिगना -मांडा , भीरपुर-करछना , फाफामऊ और एसीपीएल प्रयागराज शामिल हैं ।

Post a Comment

Previous Post Next Post