PNG in Prayagraj :बमरौली और पूरामुफ्ती में पीएनजी की जल्द होगी सप्लाई शुरु;गैस सिलेंडर से मिलेगी निजात

 PNG in Prayagraj :बमरौली और पूरामुफ्ती में पीएनजी की जल्द होगी सप्लाई शुरु;गैस सिलेंडर से मिलेगी निजात

घरेलू रसोई गैस के बाद अब लोगों को एक और राहत मिली है.अडानी गैस ने पीएनजी को भी सस्ता करने का फैसला किया है ।


इंडियन आयल अडानी गैस प्रालि ने प्रदेश के पांच जिलों में पीएनजी यानी पाइप्ड नेचुरल गैस सस्ता करने का फैसला किया है.

इसमें प्रयागराज भी शामिल हैं. यहां नौ रुपए से अधिक प्रति एससीएम पीएनजी का दाम कम किया है.


वर्तमान में प्रयागराज के सिविल लाइन, ममफोर्डगंज, जार्जटाउन, फाफामऊ, झूंसी, नैनी, कालिंदीपुरम, फूलपुर, अंदावा एरिया में पीएनजी की सप्लाई हो रही है. जल्द ही बमरौली और पूरामुफ्ती में पीएनजी की सप्लाई शुरू हो जाएगी. 


कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि हमारा लक्ष्य पूरे शहर में पीएनजी की सुविधा उपलब्ध कराना है. इसके बाद हर माह सिलेंडर भराने की दिक्कत खत्म हो जाएगी. 


पहली बार प्रयागराज में पीएनजी के दाम इतने कम हुए हैं. इससे पब्लिक को निश्चित तौर पर फायदा होगा. अभी तक आधा दर्जन एरिया में सप्लाई हो रही है. जल्द ही दो नए एरिया इसमें शामिल हो जाएंगे. 


अभी तक पीएनजी के रेट- 59.66 रुपए

कटौती- 9.36 रुपए

वर्तमान में पीएनजी के रेट- 50.30 रुपए.


पीएनजी को पाइप्ड नेचुरल गैस कहते हैं. यह पाइप नेटवर्क के जरिए घरों में सीधे सप्लाई होती है. यह एलपीजी के मुकाबले कम ज्वलनशील होती है. इसलिए पीएनजी को अधिक सुरक्षित माना जाता है. 


घरों में सप्लाई के दौरान एससीएम मानक के जरिए इसकी सप्लाई होती है. इस गैस के दबाव का अंदाजा इस बात से होता है कि यूजर बर्नर का इस्तेमाल किस तरह से कर रहा है. 


अभी तक पीएनजी का प्रति एससीएम रेट प्रयागराज में रेट 59.66 रुपए था. वर्तमान में यह घटकर 50.30 रुपए हो गया है. कंपनी का कहना है कि पीएनजी का प्रति एससीएम रेट 9.36 रुपए कम किया गया है. ऐसा पहली बार हुआ है.

बता दें कि केंद्र सरकार ने डॉमेस्टिक गैस प्राइसिंग गाइडलाइंस में एक बड़ा बदलाव कर दिया है. इसके बाद अब केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक सीलिंग प्राइस लगाया है, जो सीएनजी और पीएनजी की कीमत को 10 प्रतिशत तक कमी ला सकती है.

दरअसल यह कदम उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत दे सकता है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अचानक उछाल के बाद पिछले कुछ महीनों में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 80 फीसदी का बढ़ोतरी देखने को मिली.


हालांकि अडानी टोटल गैस कंपनी देश के कुछ बड़े शहरों में काम करती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अडानी गैस अहमदाबाद, वडोदरा, फरीदाबाद और खुर्दा में काम कर रही है. 

इसके अलावा अडानी गैस कंपनी प्रयागराज, चंडीगढ़, पानीपत, दमन, धारवाड़, उधमसिंह नगर और एर्नाकुलम में इसका डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क शुरू करेगी. 

हालांकि अभी दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में ये कंपनी नहीं पहुंची है. लेकिन दाम कम होने की वजह से दूसरी सरकारी और प्राइवेट कंपनियों पर भी दबाव बढ़ेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post