मुआवजा दिए बिना घर तोड़े जाने का लोगों ने किया विरोध;उल्टे पाव लौटी टीम

मुआवजा दिए बिना घर तोड़े जाने का लोगों ने किया विरोध;उल्टे पाव लौटी टीम


बिना पूर्व सूचना व मुवावजा के प्रयागराज के मंदर देह ग्राम मे मकान व मार्केट तोड़ने पहुची PWD की टीम को लेकर ग्रामीणो मे आक्रोश पर उल्टे पाव लौटे टीम के सदस्य

प्रयागराज: मंदर देह माफी ग्राम स्थित रेलवे फाटक पर एक पुल का निर्माण कार्य किया जा रहा है ।जो जीटी रोड से प्रयागराज-कौशांबी के फोर लेन हाईवे को जोड़ने का कार्य करता है।जिसका लगभग आधे से अधिक निर्माण कार्य पूरा भी हो चुका है ।

निर्माण लिए अधिग्रहित भूमि का मुआवजा भुगतान किए बिना रैयतों की जमीन पर बने घरों को तोड़े जाने का विवाद तूल पकड़ता जा रहा है।


ग्रामीणो का आरोप है कि कंपनी और प्रशासन द्वारा बगैर किसी पूर्व सूचना व उनके मालियत जिसमे दुकान, मकान व खेत की जमीन आती है, के कुछ रैयतों के घरों को तोड़ने और इसका विरोध कर रहे रैयतों और ग्रामीणों ने आक्रोश व्यक्त किया।

 साथ ही प्रशासन से जमीन की वर्तमान स्थिति के आधार पर मुआवजा देने और कंपनी व प्रशासन द्वारा  की गई तोड़फोड़ की कार्रवाई में हुई नुकसान की क्षतिपूर्ति घर वालों को देने की मांग की।

एक बैठक कर ग्रामीणो ने कहा कि पुल के दोनो तरफ रोड निर्माण कार्य में लगी कंपनी पुलिस और प्रशासन का भय दिखा कर बगैर मुआवजा दिये रैयतों की जमीन ले रही और घरों को तोड़ रही है।

 ग्रामीणो ने मकान दुकान व जमीन का मुआवजा देने की मांग की है। बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर कहा गया है कि यदि भू-अर्जन विभाग जमीन का आवासीय दर पर मुआवजा दिए बगैर जमीन को अधिग्रहित करने का प्रयास करती है तो वे सड़क पर उतरने के लिए बाध्य होंगे। जिसकी सारी जिम्मेवारी प्रशासन की होगी।

जिसमे श्री प्रकाश तिवारी, विनय प्रकाश तिवारी, वेद प्रकाश तिवारी, रवि शंकर मिश्रा ,हमीद मियां, आबिद अली, राशिद अली, शत्रुघ्न गुप्ता ,कमलेश कुशवाहा, राजीव रंजन राय ,सुशील पांडे, नंदलाल साहू, पिंटू साहू ,ओंकार नाथ तिवारी आदि ग्रामीण है।

सभी ग्रामीणो का आरोप है कि जिनका घर ,दुकान, मार्केट तथा खेत आदि आता है ।जिसकी न पैमाइस कराई गयी है, न ही विभाग के द्वारा कोई पूर्व सूचना तथा मुवावजा आदि दिया गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post