रामचरितमानस" बना विश्व का सबसे लंबा गाना, वाराणसी के जगदीश ने 138 घंटे 41 मिनट और 2 सेकेंड मे गाकर बनाया रिकॉर्ड

"रामचरितमानस" बना विश्व का सबसे लंबा गाना, वाराणसी के जगदीश ने 138 घंटे 41 मिनट और 2 सेकेंड मे गाकर बनाया रिकॉर्ड*


पिल्लई ने पांचवीं बार अपना नाम गिनीज बुक में दर्ज कराकर पूरे दुनिया में काशी और भारत का मान बढ़ाया है



उत्तर प्रदेश: वाराणसी के जगदीश ने रामचरित मानस को गाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे लंबे गाने का रिकॉर्ड खुद के नाम किया है. सम्पूर्ण रामचरित मानस पर बना ये गाना 138 घंटे 41 मिनट 2 सेकेंड का है.

जगदीश पिल्लई ने बताया कि ये रिकॉर्ड अमेरिका के एक व्यक्ति के नाम था जिन्होंने चर्च में कोरल गीत को रिपीट कर सबसे लंबे गाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. लेकिन अब इस रिकॉर्ड पर उन्होंने कब्जा कर लिया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जगदीश ने रिसर्च शुरू किया तो उनके दिमाग में आइडिया आया की भारत मे रामचरितमानस और रामायण जैसे ऐसे धार्मिक पुस्तक हैं जिसमें लाखों श्लोक हैं. इसी आइडिया के बाद उन्होंने इसकी प्रैक्टिस शुरू की और फिर कड़ी मेहनत के बाद 138 घंटे 42 मिनट और 2 सेकेंड लंबा गाना उन्होंने तैयार कर लिया.

कुछ समय पहले रामचरितमानस को लेकर काफी विवाद हुआ था और अब उसी रामचरितमानस के साथ जुड़कर लोग विश्व कीर्तिमान तक बना ले रहे हैं. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है वाराणसी के रहने वाला डॉक्टर जगदीश पिल्लई ने, जिनके नाम पहले से ही 5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. डॉक्टर पिल्लई ने रामचरितमानस को 138 घंटे 41 मिनट और 2 सेकंड में गाकर दुनिया के सबसे लंबे गाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इस प्रकार श्री रामचरितमानस आधिकारिक तौर पर प्रसारित विश्व का सबसे लंबा गाना हो गया है और इसका नाम गिनीज़ बुक में दर्ज हो चुका है.डॉक्टर जगदीश पिल्लई ने बताया कि इस बृहद कार्य को पूर्ण करने में कुल चार साल का समय लगा. पहले यह रिकॉर्ड  (अमेरिका एवं ब्रिटेन) के नाम था.


गोस्वामी तुलसीदास जी द्वारा कृत श्री रामचरितमानस की पूरी पुस्तक को अलग तरीके से स्वयं की एक नई धुन में भजन एवं कीर्तन के साथ 138 घंटे 41 मिनट 02 सेकंड का गायन करके वह रिकॉर्ड तो बना ही चुके हैं और दुनिया भर के आधिकारिक म्यूजिक चैनल्स जैसे एप्पल म्यूजिक, स्पॉटीफाई, अमेज़ॉन म्यूजिक जैसे सौ से ज्यादा प्लेटफार्म में प्रसारित भी कर चुके है.

Post a Comment

Previous Post Next Post