UCC पर बोले केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान - कानून बदल सकते हैं, लेकिन आदतें कैसे बदलें

 UCC पर बोले केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान - कानून बदल सकते हैं, लेकिन आदतें कैसे बदलें


राज्यपाल ने कहा कि पीएम मोदी ने पहल की तीन तलाक पर पाबंदी लगी. 2019 से लेकर 2023 आज तक मुस्लिमों में तीन तलाकों के मामलों में 95 प्रतिशत कमी आई है.


यूनिफॉर्म सिविल कोड पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने एक न्यूज चैनल से विशेष बातचीत करते हुए कहा कि यूसीसी समय की मांग है.


गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि आप कानून बदल सकते हैं, लेकिन आदतें बहुत मुश्किल से बदलती हैं. कुछ लोगों की आदत है कि उनको सिर्फ धर्म का प्रदर्शन करने में आनंद आता है. ये काम सिर्फ वोट के लिए करते हैं. इसमें उनका निहित स्वार्थ है. लिहाजा उनसे ये आशा करना कि वो कोई समझदारी का स्टेंट लेंगे तो मेरे ख्याल से थोड़ी ज्याजती है. उन्होंने कहा कि मुझे पक्का विश्वास है कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री रहते हुए ये देश उस आचार संहिता को देखेगा, जिसका मकसद यह नहीं होगा कि हम किसी रस्मों रिवाजों को खत्म कर देंगे. इस्लाम में पति को पत्नी को मेहर देने का रिवाज है. ये कानून उस मेहर या उस रकम को नहीं रोकेगा. 


राज्यपाल ने कहा कि पीएम मोदी ने पहल की तीन तलाक पर पाबंदी लगी. 2019 से लेकर 2023 आज तक मुस्लिमों में तीन तलाकों के मामलों में 95 प्रतिशत कमी आई है. फायदा उन महिलाओं को हुआ, जो तीन तलाक के बाद दरबदर भटकी थीं उनके पास कोई साधन नहीं थी. इन कानून से उनकी जिंदगी बदल गई.


उन्होंने आगे कहा कि ये कानून यह काम करेगा कि अगर दो महिलाएं समान परिस्थितियों में कोर्ट जाती हैं तो कोर्ट यह नहीं पूछेगा कि तुम्हारा क्या धर्म है, बल्कि समान रूप से न्याय सबका अधिकार है ये काम कानून करेगा. समान रूप से न्याय हर नागरिक का हक है, ये कानून यही सुनिश्चित करेगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post