शिक्षा मित्रों को योगी सरकार देने जा रही है जल्द ही एक बड़ी सौगात

शिक्षा मित्रों को योगी सरकार देने जा रही है जल्द ही एक बड़ी सौगात


प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में कार्यरत 1.48 लाख शिक्षा मित्रो को मिलेगा लाभ


उत्तर प्रदेश में शिक्षा मित्रों को जल्द ही बड़ी सौगात मिलेगी. शिक्षा मित्रों का मानदेय 12,500 रुपये हो जाएगा. अभी यह 10 हजार रुपये है. इस तरह मानदेय में 2500 रुपये की वृद्धि होगी.


इससे पहले इनके मानदेय में अगस्त 2017 में वृद्धि की गई थी. उस वक्त मानदेय 3,500 से बढ़ाकर 10,000 कर दिया गया था. हालांकि इनको यह मानदेय भी कभी तय समय पर नही मिल पता है.


बताया जा रहा है कि शासन स्तर पर इस पर सहमति बन गई है. यदि सबकुछ ठीक रहा तो अनुपूरक बजट में इससे जुड़ा प्रावधान किया जाएगा. प्रदेश की परिषदीय स्कूलों में 1.48 लाख शिक्षा मित्र कार्यरत हैं.


बताया जा रहा है कि सीएम योगी के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग ने इस दिशा में एक्टिव हो गया है. अनुपूरक बजट में इसके लिए व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री को इसे भेजा जाएगा. उनकी मंजूरी के बाद बजट में शामिल कराया जाए. बजट की मंजूरी मिलने के बाद शिक्षा मित्रों का मानदेय बढ़ना तय है.


फरवरी 2023 में के परिषदीय स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षामित्रों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने उनकी सेवानिवृत्ति की अधिकतम आयु सीमा तय की गई थी. अब शिक्षामित्र 60 साल की उम्र तक पढ़ा सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post