पीएम मोदी को मिला एक और सम्मान;ग्रीस की राष्ट्रपति कतेरीना सकेलारोपोलू ने 'द ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर' पुरस्कार से किया सम्मानित

 पीएम मोदी को मिला एक और सम्मान;ग्रीस की राष्ट्रपति कतेरीना सकेलारोपोलू ने 'द ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर' पुरस्कार से किया सम्मानित


ऑर्डर ऑफ ऑनर, ग्रीस में दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है


कई फाउंडेशनो से भी पीएम को मिल चुका है अवॉर्ड*


पीएम मोदी को दुनिया भर के विभिन्न देशों अमेरिका,रूस,फ्रांस,फिजी.. से भी सर्वोच्च राजकीय सम्मान मिल चुके है



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज शुक्रवार (25 अगस्त) को ग्रीस की राष्ट्रपति कतेरीना सकेलारोपोलू ने 'द ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर' पुरस्कार से सम्मानित किया है। 


1975 में स्थापित ऑर्डर ऑफ ऑनर, ग्रीस में दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। 


रिपोर्ट के अनुसार, इस सम्मान में 'देवी एथेना' के सिर को स्टार के सामने की तरफ "केवल धर्मी लोगों का सम्मान किया जाना चाहिए" शिलालेख के साथ दर्शाया गया है। 


इस पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम मोदी ने ग्रीस की राष्ट्रपति कतेरीना सकेलारोपोलू, वहां की सरकार और ग्रीस की जनता को धन्यवाद दिया।


पीएम ने एथेंस में 'अज्ञात सैनिक के मकबरे' पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति सकेलारोपोलू से मुलाकात की और अन्य मुद्दों के अलावा चंद्रयान-3 की सफलता पर चर्चा की। 


पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ''यह ग्रीस के लोगों का भारत के प्रति सम्मान दर्शाता है।'' विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि, "एक विशेष सम्मान भारत-ग्रीस साझेदारी की ताकत को दर्शाता है। 


पीएम ने ट्वीट किया कि, "एथेंस में राष्ट्रपति कतेरीना सकेलारोपोलू से मिलकर खुशी हुई। हमने बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की, जो भारत-ग्रीस दोस्ती को मजबूत करेंगे। 


हमने सतत विकास को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी चर्चा की। उन्होंने चंद्रयान-3 की सफलता पर भारत को बधाई दी।" 


बता दें कि, ऑर्डर ऑफ ऑनर का ग्रैंड क्रॉस ग्रीस के राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्रियों और प्रतिष्ठित हस्तियों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने अपनी विशिष्ट स्थिति के कारण ग्रीस के कद को बढ़ाने में योगदान दिया है। 


विदेश मंत्रालय ने कहा कि आपसी हित के क्षेत्रों में ग्रीक-भारतीय मित्रता को रणनीतिक बढ़ावा देने में पीएम मोदी के निर्णायक योगदान को भी मान्यता दी गई है। 


प्रधानमंत्री गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के समापन के बाद एक दिवसीय यात्रा के लिए ग्रीस पहुंचे।


बता दे पीएम मोदी को दुनिया भर के विभिन्न देशों से मिला ये 14वां सर्वोच्च राजकीय सम्मान है. इससे पहले पीएम मोदी को मिस्र में ऑर्डर ऑफ द नाइल सम्मान से सम्मानित किया गया था.


*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस ने लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया है* 


यह फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान है. इसी के साथ पीएम मोदी यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं. पीएम मोदी को दुनिया भर के विभिन्न देशों से सर्वोच्च राजकीय सम्मान मिला है।


*पीएम मोदी को दुनियाभर से मिले सर्वोच्च राजकीय सम्मान पर एक नजर*


जुलाई 2023: फ्रांस ने पीएम मोदी को लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया.

जून 2023 : मिस्र में ऑर्डर ऑफ द नाइल सम्मान से सम्मानित किया गया.

मई 2023: पापुआ न्यू गिनी द्वारा कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू से सम्मानित हुए. 

मई 2023: फिजी में पीएम मोदी कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी से सम्मानित किए गए.

मई 2023: पीएम मोदी को पलाऊ गणराज्य द्वारा एबाकल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था

2021 : भूटान ने ड्रुक ग्यालपो से पीएम मोदी को सम्मानित किया.

2020: अमेरिका ने पीएम मोदी को लीजन ऑफ मेरिट सम्मान से सम्मानित किया. 

2019: बहरीन द्वारा किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां से पीएम मोदी का सम्मान हुआ. 

2019: मालदीव ने भी ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंग्विश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन से सम्मानित किया. 

2019: रूस ने ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू पुरस्कार से पीएम मोदी को सम्मानित किया. 

2019 : पीएम मोदी यूएई द्वारा ऑर्डर ऑफ जायद अवॉर्ड से सम्मानित हुए.  

2018 : ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन अवॉर्ड से पीएम मोदी सम्मानित हुए.

2016 : मोदी को अफगानिस्तान द्वारा स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

2016: सउदी अरब द्वारा ऑर्डर ऑफ अब्दुलअजीज अल सऊद से पीएम को नवाजा गया था.



*संगठनों और फाउंडेशनों की तरफ से पीएम मोदी मिले ये पुरस्कार*



 *कैम्ब्रिज एनर्जी रिसर्च एसोसिएट्स* की ओर से पीएम मोदी को 2021 में 'ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट लीडरशिप अवार्ड' से सम्मानित किया गया था. यह पुरस्कार वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के भविष्य के प्रति नेतृत्व की प्रतिबद्धता को मान्यता देता है.


 *स्वच्छ भारत अभियान-2019 के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन* की ओर से पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर पुरस्कार दिया गया था.


 *चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड* यह पुरस्कार पीएम मोदी को 2018 में दिया गया था. यह संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान है.


 *सियोल शांति पुरस्कार* दक्षिण कोरिया ने 2018 में पीएम मोदी को इस पुरस्कार से सम्मानित किया था. यह द्विवार्षिक रूप से दिया जाता है. मानव कल्याण, राष्ट्रों के बीच मेल-मिलाप और विश्व शांति में योगदान के के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post