PM Garib Kalyan Anna Yojana: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों को हर महीने मिलता है मुफ्त राशन

PM Garib Kalyan Anna Yojana: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत  80 करोड़ गरीब लोगों को हर महीने मिलता है मुफ्त राशन


पीएम मोदी ने इस योजना को 5 साल के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है...


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को मार्च 2020 में कोविड संकट के दौरान लागू किया गया था.


 इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को मिलता है. इसके तहत बीपीएल कार्ड वाले परिवारों को हर महीने प्रति व्यक्ति 4 किलोग्राम गेहूं और 1 किलोग्राम चावल मुफ्त दिया जाता है. 


बीते कई महीनों से इस योजना को बढ़ाया जा रहा है.

पीएम ने छत्तीसगढ़ के दुर्ग में ऐलान किया है कि मुफ्त में राशन योजना को पांच साल और बढ़ाया जाएगा.

 मोदी ने कहा, मैंने निश्चय कर लिया है कि देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन देने वाली योजना को भाजपा सरकार अब अगले 5 साल के लिए और बढ़ाएगी. आपका ये प्यार और आशीर्वाद मुझे हमेशा पवित्र निर्णय करने की ताकत देता है.


इस योजना के तहत देश के करोड़ों गरीब लोगों को सरकार की ओर से राशन मुहैया कराया जाता है.

महामारी के बाद हुई थी शुरुआत

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के बाद पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी. कोरोना महामारी के बाद लॉकडाउन समेत कई सख्त पाबंदियां लगाई गई थीं. उससे लोगों की आजीविका पर असर हुआ था. खासकर गरीबों के सामने खाने-पीने का संकट उत्पन्न हो गया था. 

ऐसे में पीएम मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने गरीब आबादी की मदद के लिए फ्री राशन स्कीम की शुरुआत की थी. बताया जाता है कि इस योजना का लाभ 80 करोड़ देशवासी उठा रहे हैं.


केंद्र सरकार ने इसे सबसे पहले 30 जून 2020 को शुरू किया था. उसके बाद इसे कई मौकों पर बढ़ाया जा चुका है. अभी यह योजना दिसंबर 2023 में यानी अगले महीने समाप्त होने वाली थी.

 अब 5 साल के विस्तार के बाद लोगों को दिसंबर 2028 तक इस योजना का लाभ मिलता रहेगा.

एनएफएसए के तहत 75 प्रतिशत ग्रामीण आबादी और 50 प्रतिशत शहरी आबादी को दो श्रेणियों-अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) और प्राथमिकता वाले परिवार (पीएचएच) योजना में कवर किया जा रहा है। मंत्रालय ने कहा कि गरीब लाभार्थियों के वित्तीय बोझ को दूर करने और एनएफएसए का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए मुफ्त अनाज का वितरण किया जा रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post