मोदी सरकार से 5.72 करोड़ लोगों ने आयुष्मान भारत के तहत लिया मुफ्त इलाज का लाभ

मोदी सरकार से 5.72 करोड़ लोगों ने आयुष्मान भारत के तहत लिया मुफ्त इलाज का लाभ


आयुष्मान भारत PM-JAY ने महत्वपूर्ण प्रगति की है, जो दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना के रूप में उभरी है


PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना' (PM-JAY) के कार्यान्वयन के माध्यम से देश के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक उल्लेखनीय परिवर्तन की शुरुआत की है। 


रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में, आयुष्मान भारत PM-JAY ने महत्वपूर्ण प्रगति की है, जो दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना के रूप में उभरी है। 

इसने 5.72 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सहायता प्रदान की है, सरकार ने इस नेक प्रयास के लिए लगभग 70 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।


यह आर्थिक रूप से वंचित परिवारों को प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये की सीमा के साथ मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करता है। यह सहायता 10.74 करोड़ से अधिक गरीब और वंचित परिवारों तक फैली हुई है, जिससे लगभग 50 करोड़ व्यक्तियों को लाभ मिलता है, जो भारत की आबादी का 40 प्रतिशत हैं।


एक और उल्लेखनीय उपलब्धि ई-संजीवनी राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन सेवा है, जो शहरी और ग्रामीण भारत दोनों में डिजिटल स्वास्थ्य अंतर को पाट रही है।

 टेलीमेडिसिन के माध्यम से, ई-संजीवनी डॉक्टरों, विशेषज्ञों और रोगियों को जोड़ती है, बाह्य रोगी सेवाएं प्रदान करती है और लाखों लोगों तक पहुंचती है, जिससे अस्पतालों पर बोझ कम होता है।


आयुष्मान भारत PM-JAY भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में एक गेम-चेंजर रहा है। इसने लाखों लोगों के दरवाजे तक सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा पहुंचाई है, जिससे एक स्वस्थ और अधिक समृद्ध राष्ट्र का निर्माण हुआ है।

 प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में, भारत का स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र लगातार विकसित हो रहा है और स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच और गुणवत्ता के लिए नए मानक स्थापित कर रहा है, जीवन में बदलाव ला रहा है और सभी के लिए एक उज्जवल, स्वस्थ भविष्य को बढ़ावा दे रहा है।


23 सितंबर, 2018 को शुरू की गई यह महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य सेवा योजना स्वास्थ्य और समृद्धि का एक नया युग लेकर आई है, जिससे लाखों लाभार्थियों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

 इसके जो आंकड़े सामने आए हैं, वो इस योजना की सफलता और जनता को इससे मिल रहे लाभ की पुष्टि कर रहे हैं। 


आयुष्मान भारत PM-JAY की प्रमुख उपलब्धियों में से एक 5 अक्टूबर, 2023 तक 25.35 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड जारी करना है। 

इन कार्डों ने लाखों व्यक्तियों को सशक्त बनाया है, जिससे उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्राप्त हुई है। विशेष रूप से, 49 प्रतिशत कार्ड महिलाओं के नाम पर पंजीकृत हैं, जो लैंगिक समानता के प्रति कार्यक्रम की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, और 48 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं हैं।


इसके अलावा, प्रधान मंत्री मोदी ने 25 अक्टूबर, 2021 को 64,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ 'आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन' लॉन्च किया।

 इस मिशन का लक्ष्य 29,000 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों की स्थापना, जिला स्तर पर महत्वपूर्ण देखभाल अस्पतालों को बढ़ाना और ब्लॉक स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों और प्रयोगशालाओं की स्थापना करके भारत के स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है। 


डिजिटल युग के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए, सरकार ने 27 सितंबर, 2021 को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) की शुरुआत की। ABDM ने 45 करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते (ABHA) बनाकर डिजिटल स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


इसने पात्रता के आसान सत्यापन के लिए एक उपयोगकर्ता-अनुकूल वेबसाइट (mera.pmjay.gov.in) और टोल-फ्री नंबर (14555 और 1800-111-565) पेश की है। ये उपाय सुनिश्चित करते हैं कि अधिक वंचित परिवार इस स्वास्थ्य देखभाल योजना से लाभान्वित हो सकें।

Post a Comment

Previous Post Next Post