प्रयागराज के ब्लॉक भगवतपुर के पार्क के अंदर जंगल जैसे हालात

प्रयागराज के ब्लॉक भगवतपुर के पार्क के अंदर जंगल जैसे हालात !


 प्रयागराज: भगवतपुर ग्राम पंचायत के मजरा बरवा मे बना पार्क देखभाल के अभाव में अपनी पहचान खोता जा रहा है। सफाई व्यवस्था नहीं होने से पार्क के अंदर जंगल जैसे हालात बन गये हैं।

 पानी नहीं मिलने से पार्क को हरा-भरा रखने वाले पेड़ भी सूख चुके हैं। यहां सुबह-शाम टहलने आने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था अब तो एकदम लोगो ने जाना ही बंद कर दिया है।

कुछ वर्ष पूर्व इसे योगीराज मे मंत्री रहे सिध्दार्थ नाथ सिंह ने इसका फीता काटा था। 

आज यह पार्क देखभाल के अभाव जीर्ण-शीर्ण होता जा रहा है। पंपसेट बंद पड़ा रहता है। इससे पानी नहीं मिलने से पेड़-पौधे सूख चुके हैं।


पार्क पूरी बाउंड्रीवॉल से घिरा हुआ है। यहां पर बैठने के लिए बेंच, बच्चों को खेलने के लिए कई प्रकार के झूले और रंग बिरंगे फूल पत्ती लगवाया था। 

पार्क बनाने के बाद ग्रामीण और उनके परिवार के लिए यह न सिर्फ मनोरंजन का केंद्र था। बल्कि योग करने में भी उपयोगी साबित हो रहा था। लेकिन देखते ही देखते पार्क बदहाल होने लगा और लोगों ने जाना बंद कर दिया।


कई परिवार तो बच्चों को लेकर जाने की सोचता है पर चाहकर भी नहीं जा पा रहा है। नाम नहीं छापने की शर्त पर ग्रामीण अंचल मे रहने वाली कुछ महिलाओं ने कहा कि पार्क बदहाल है। वहां कैसे जाएं। 

बच्चे अक्सर निकलने और टहलने की जिद करते हैं। ऐसे में उन्हें उद्यान और बाहर पार्क में ले जाना पड़ता है। 

आने-जाने में समस्या होती है। लेकिन कोई ध्यान देने वाला नहीं है। अगर पार्क सही ढंग से बन जाए और जंगल खत्म हो जाए तो समस्या दूर हो जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post