सामुदायिक शौचालयों ( toilets)पर लटक रहे ताले;सफाई ( Cleaning ) के नाम पर हो रही बंदरबांट (Bandarbant)

 सामुदायिक शौचालयों ( toilets)पर लटक रहे ताले;सफाई ( Cleaning )  के नाम पर हो रही बंदरबांट (Bandarbant)


विकास खंड भगवतपुर के कादिलपुर ग्राम सहित कई अन्य ग्राम पंचायतो के सामुदायिक शौचालयो मे भी लटक रहे ताले


भगवतपुर/प्रयागराज: जिले को ओडीएफ काफी पहले ही घोषित कर दिया गया है। इसी के साथ ही जिले की सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है। लेकिन उनमें से अधिकांश में ताला लटक रहा है। इससे कई जगहों पर ग्रामीण अब खुले में भी जाने लगे हैं। संचालन के लिए अधिकांश जगहों पर इन शौचालयों को स्वयं सहायता समूहों को दिया गया है। इसके बाद भी इनका संचालन नहीं हो पा रहा है।


ऐसा ही मामला विकासखंड भगवतपुर के ग्राम पंचायत कादिलपुर,अकबरपुर,भीखपुर मेढवारा,अहमदपुर पावन आदि मे दिखाई पड़ा जहा स्वच्छ भारत मिशन केवल दीवारो तक ही सीमित है ।

लाखों-लाख खर्च के बाद सामुदायिक शौचालयो मे ताले लटक रहे है ।संबंधित ग्राम प्रधान व सचिव के खिलाफ कार्रवाई कौन करेगा ।जब जिम्मेदार ही संरक्षण करे ।

एक ओर जहा सामुदायिक शौचालय मे ताले लटक रहे है वही दूसरी ओर फर्जी तरीके से केयर टेकर के नाम पर लूट मची है ।


ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनाया गया है। इन सभी को समूह की महिलाओं को संचालन के लिए दिया गया है।


विकास खंड के अधिकांश ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय तो बनाया गया है लेकिन रखरखाव के लिए स्वयं सहायता समूह को जिम्मेदारी दी गई है। ग्राम सभा से उनके खाते में पैसा भी दे दिया गया है। इसके बावजूद भी कहीं सामुदायिक शौचालय में ताला नहीं खुल रहे हैं। अधिकतर सामुदायिक शौचालयों में ताला लटक रहा है। पानी की टंकी तो जरूर सामुदायिक शौचालय पर रखी गई है। लेकिन अगर निरीक्षण किया जाए तो किसी समुदायिक शौचालय की पानी टंकी में पानी का अभाव दिखाई दे रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post