क्र‍िप्‍टो करेंसी में ऑनलाइन ट्रेड‍िंग के जरिए ठगी करने वाला महाठग मोहम्मद दाउद गिरफ्तार

 क्र‍िप्‍टो करेंसी में ऑनलाइन ट्रेड‍िंग के जरिए ठगी करने वाला महाठग मोहम्मद दाउद गिरफ्तार


आरोपी ने पीड़‍ित मह‍िला पायल पांडे को अपने फर्जी निवेश पोर्टफोलियो पोर्टल hotdhes.net में निवेश करने का प्रलोभन दिया था.


साइबर पुल‍िस थाना टीम ने इस मामले में एक बड़े जालसाज को ग‍िरफ्तार क‍िया है ज‍िसकी पहचान व‍िजय पार्क, मौजपुर, द‍िल्‍ली न‍िवासी मोहम्मद दाउद (29) के रूप में की गई है.

 टीम ने आरोपी के कब्‍जे से 1 राउटर, 17 सिम कार्ड, 11 डेबिट कार्ड, 4 बैंक पासबुक, 15 चेक बुक, 2 स्टांप, 1 पैन कार्ड, 1 स्मार्टफोन और ठगी गई रकम का कुछ हिस्सा 8.55 लाख रुपए बरामद किया गया है.


नॉर्थ ईस्‍ट ज‍िला पुल‍िस डीसीपी डॉ. जॉय ट‍िर्की ने बताया क‍ि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जर‍िये शेयर मार्केट में इन्‍वेस्‍टमेंट करके अच्छा रिटर्न देने के नाम पर एक मह‍िला से धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया था. 

द‍िल्‍ली के उस्‍मानपुर इलाके की रहने वाली 32 वर्षीय मह‍िला पायल पांडे की तरफ से गत 10 अप्रैल, 2024 को शिकायत दर्ज करायी गई थी क‍ि उसके साथ करीब 23.50 लाख रुपए से ज्‍यादा की धोखाधड़ी हो गई है. 

इसके बाद साइबर पुल‍िस थाना में आईपीसी की धारा 419/420 के तहत मामला दर्ज किया गया और जांच शुरू की गई.


आरोपी मोहम्मद दाउद को उक्त खाते में किए गए हर ट्रांजेक्‍शन पर भारी कमीशन का लाभ मिलता था. 

जानकारी म‍िली क‍ि इस उक्त बैंक खाते में 20 मार्च, 2024 को स‍िर्फ एक द‍िन में 1 करोड़ 44 लाख रुपये जमा किये गये थे. ठगी के कमीशन वो अपनी लग्‍जरी लाइफ पर खर्च कि‍या करता है.

 उसने यह भी खुलासा किया कि जालसाजी का यह गोरखधंधा उसने एक साल पहले अपने सहयोग‍ियों के साथ शुरू क‍िया था. 

पुल‍िस के मुताब‍िक, आरोपी ने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है और एक नामी कंपनी में द‍िलशाद गार्डन इलाके में सेल्स एक्जीक्यूटिव के रूप में काम कर चुका है.


आरोपी ने पीड़‍ित मह‍िला पायल पांडे को अपने फर्जी निवेश पोर्टफोलियो पोर्टल hotdhes.net में निवेश करने का प्रलोभन दिया था. धोखाधड़ी वाली रकम को 11 बैंकों में ट्रांसफर करने के बाद अकाउंट होल्‍डर का पता तलाश गया तो मालूम हुआ क‍ि वो उन जगहों को छोड़ चुका है. 

लेक‍िन इनमें से एक लाभार्थी के बैंक अकाउंट का पता चला जोक‍ि सनराइज ट्रेडिंग कंपनी से जुड़ा अकाउंट था ज‍िसमें 9,64,000 रुपए जमा थे. 

इसके अकाउंट होल्‍डर जमीर अहमद निवासी मेरठ, यूपी का पता नहीं चल सका है. पूछताछ करने पर पता चला कि उक्त खाता आरोपी मोहम्मद दाउद की ओर से धोखाधड़ी की गई राशि को जमा करने के लिए जालसाजों को प्रदान किया गया था.


जांच पड़ताल के दौरान पता चला क‍ि इस अकाउंट से एक द‍िन में करीब 1.4 करोड़ रुपए का लेन-देन हुआ. इस सब के बाद साइबर टीम ने इस अकाउंट के डेब‍िट लेनदेन के आईपी लॉग का पता लगाया जोक‍ि द‍िल्‍ली के मौजपुर इलाके में एक क‍िराये की जगह का म‍िला.

 टेक्‍नीकल जांच और सर्व‍िलांस के बाद उक्‍त जगह पर रेड डाली गई जहां से एक शख्‍स मोहम्मद दाउद पुत्र मोहम्मद अयूब सिद्दीकी को पकड़ा गया. उसके पास से जालसाजी में इस्‍तेमाल की जाने वाल तमाम चीजों को बरामद क‍िया गया.

Post a Comment

Previous Post Next Post