मोदी की एक और गारंटी पूरी ! CAA के तहत गृह सचिव ने 14 शरणार्थियों को सौंपा भारत की नागरिकता का सर्टिफिकेट

मोदी की एक और गारंटी पूरी ! CAA के तहत गृह सचिव ने 14 शरणार्थियों को सौंपा भारत की नागरिकता का सर्टिफिकेट


भारत की नागरिकता का सर्टिफिकेट पाकर झूमे गैर मुस्लिम शरणार्थी ;कहा मोदी है तो मुमकिन है!


संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के तहत नागरिकता प्रमाणपत्रों का पहला सेट बुधवार को जारी करने के साथ 14 लोगों को भारत की नागरिकता प्रदान की गई. 

इसके साथ ही पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में प्रताड़ना के शिकार होकर भारत आए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता देने की प्रक्रिया शुरू हो गई.


अमित शाह ने कहा कि गृह बांग्लादेश अफगानिस्तान और पाकिस्तान में रहने वाले हिंदू सिख बौद्ध जैन पारसी और ईसाई अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता देने का वायदा आजादी के समय तत्कालीन नेताओं ने किया था जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने आज पूरा करके दिखाया है। 

उन्होंने सभी शरणार्थियों को भरोसा दिलाया कि मोदी सरकार सीएए के माध्यम से हर एक शरणार्थी को भारत की नागरिकता देकर रहेगी।


इसके साथ ही सैंकड़ों अन्य शरणार्थियों को ईमेल पर नागरिकता का सर्टिफिकेट भेजा गया। गृहमंत्री अमित शाह ने इसे ऐतिहासिक दिन बताते हुए कहा कि शरणार्थियों के दशकों का इंतजार खत्म हुआ। 

उन्होंने इसे 'मोदी की गारंटी' यानी वादा पूरा होने की गारंटी' बताया।


उन्होंने सभी शरणार्थियों को भरोसा दिलाया कि मोदी सरकार सीएए के माध्यम से हर एक शरणार्थी को भारत की नागरिकता देकर रहेगी।


ध्यान देने की बात है कि दिसंबर 2019 में संसद में सीएए को पास हुआ था, जिसमें 31 दिसंबर 2014 से पहले बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आने वाले छह धार्मिक अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का प्रविधान है।


लगभग पांच साल के इंतजार के बाद 11 मार्च को गृहमंत्रालय ने सीएए के नियमों को अधिसूचित कर इसे अमली जामा पहनाने का काम शुरू किया। 

इसके लिए विशेष पोर्टल पर आनलाइन आवेदन की सुविधा दी गई और शरणार्थियों को आवेदन में मदद करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया।


जिन 14 शरणार्थियों को गृह सचिव ने नागरिकता का सर्टिफिकेट दिया, वे दिल्ली के हैं और दिल्ली की राज्य स्तरीय समिति ने उन्हें भारत की नागरिकता के लिए उपयुक्त पाया है।


पीएम मोदी ने बताया कि महात्मा गांधी ने कहा था कि वो (गैर-मुस्लिम) कभी भी भारत आ सकते हैं. हजारों परिवारों ने अपने धर्म और संस्कृति को बचाने के लिए भारत मां की कोख में शरण ली, लेकिन कभी कांग्रेस ने इनकी सुध नहीं ली.


उन्होंने दावा किया कि भारत की शरण लेने वाले ज्यादातर लोगों में  ओबीसी (OBC) और दलित समाज से आने वाले लोग हैं. 

वोट बैंक के लालच में कांग्रेस, सपा और इनके साथियों ने इन लोगों पर जुल्म किया. इंडी गठबंधन वाले कहते हैं कि मोदी सीएए लेकर आया है, जिस दिन मोदी जाएगा, ये सीएए भी जाएगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post