EXIT POLE से INDI GANG मे बौखलाहट;हर तरफ मोदी मोदी!

EXIT POLE से INDI GANG मे बौखलाहट;हर तरफ मोदी मोदी!


"राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा और जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने जैसे फैसलों के जरिए पीएम मोदी वादे पूरे करने वाले नेता की इमेज गढ़ने में सफल रहे हैं."


एक जून को यानी 7वें चरण का चुनाव संपन्न होने के बाद से लगातार एग्जिट पोल सामने आने लगे हैं। इसमें BJP को ज्यादा सीटें मिलते दिख रही हैं। इस एग्जिट पोल से इंडी गठबंधन और विपक्ष के लोग असंतुष्ट हैं। वे इसे पूरी तरह से फर्जी बता रहे हैं।


यूपी की 80 सीटों पर वोटिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद आए एग्जिट पोल आंकड़े को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने सर्व को लेकर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों पर भी सवाल उठाए हैं।


⁠आज का ये भाजपाई एक्ज़िट पोल कई महीने पहले ही तैयार कर लिया गया था बस चैनलों ने चलाया आज है। ⁠इस एक्ज़िट पोल के माध्यम से जनमत को धोखा दिया जा रहा है।


प्रयागराज कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रदीप मिश्र अंशुमन एग्जिट पोल को पूरी तरह से फेक बता रहे हैं। वह कहते हैं कि “यह मोदी सरकार तानाशाह है, कुछ ऐसे चैनल जो भाजपा के दबाव में हैं वह एग्जिट पोल में BJP की भारी बढ़त बता रहे हैं, जो हकीकत से परे है। देश में इंडी गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। इलाहाबाद से कांग्रेस प्रत्याशी और फूलपुर से सपा प्रत्याशी की जीत तय है। यूपी में सपा-कांग्रेस गठबंधन की 32 से 34 सीटें जीत रहे हैं। ”


इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में एनडीए को 361 से 401 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. एग्जिट पोल अनुमान अगर असल नतीजों में बदले तो विपक्षी इंडिया ब्लॉक को 131 से 166 और अन्य को 8 से 20 सीटें मिल सकती हैं.


एग्जिट पोल के अनुमानों में यूपी जैसे बड़े राज्य में बीजेपी और एनडीए 2019 के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करती नजर आ रही है तो वहीं पश्चिम बंगाल में चौंकाती नजर आ रही है.


एग्जिट पोलों के अनुसार उत्तर प्रदेश में भाजपा पहले से बेहतर प्रदर्शन करती दिखाई दे रही है। इधर विभिन्न राजनीतिक दलों ने एग्जिट पोल पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।


सपा जिलाध्यक्ष अनिल यादव एमएलसी डा. मानसिंह यादव का कहना है कि एक्जिट पोल जमीनी हकीकत से परे हैं। इंडी गठबंधन को सभी जाति धर्म के लोगों का मत मिला है। प्रदेश सचिव नरेंद्र सिंह विनय कुशवाहा प्रवक्ता दान बहादुर मधुर बोले कि महंगाई बेरोजगारी महिला सुरक्षा लोकतंत्र व संविधान बचाओ जैसे मुद्दों पर इंडी गठबंधन को भारी समर्थन मिलने जा रहा है। चार जून को नतीजे सामने आ जाएंगे।


कांग्रेस के शहर अध्यक्ष प्रदीप मिश्र अंशुमन, गंगापार अध्यक्ष सुरेश यादव, प्रवक्ता हसीब अहमद की मानें तो एक्जिट पोल का कोई मतलब नहीं है। यह सिर्फ कल्पना है। असली नतीजे चार जून को आएंगे और इंडी गठबंधन बड़ी जीत दर्ज कर केंद्र में सरकार बनाएगी।


पिछले चुनावों की बात करें तो 2014 में एनडीए को 331 और 2019 में 351 सीटों पर जीत मिली थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post