यदि आपका रसोई गैस सिलेंडर कर रहा लीक, तो इस नंबर पर तुरंत करें फोन!

यदि आपका रसोई गैस सिलेंडर कर रहा लीक, तो इस नंबर पर तुरंत करें फोन!


गैस चूल्हे पर खाना बनाना ये काफी सुविधाजनक है। बटन घुमाना और माचिस से गैस जलाकर आप बिना किसी परेशानी के खाना बना सकते हैं।

 लेकिन रसोई गैस का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां भी बरतना जरूरी होता है, ताकि किसी तरह का कोई नुकसान न हो। 


सिलेंडर के साथ एक सबसे बड़ी दिक्कत जो देखी जाती है वो है गैस लीक होने की। जबकि कई लोग ये चैक नहीं कर पाते हैं कि कहीं उनका गैस सिलेंडर लीक तो नहीं।


पानी की मदद से जांच करे..


आपका गैस सिलेंडर लीक है या नहीं, इसकी जांच आप पानी की मदद से कर सकते हैं। आपको सिलेंडर में रेगुलेटर लगाने वाली जगह पर थोड़ा पानी डालना होता है। 

ऐसे में अगर उसमें से बुलबुले उठ रहे हैं, तो ये संकेत होता है कि आपका गैस सिलेंडर लीक है। जबकि ऐसा न होने पर सिलेंडर को ठीक माना जाता है।


गैस सिलेंडर को आप जब घर पर लाते हैं, तो आपको इसे इस्तेमाल के दौरान समय-समय पर चेक करके रहना चाहिए। लगाने से पहले और इस्तेमाल के बीच में सिलेंडर को चेक करते रहें कि कहीं ये लीक तो नहीं हो रहा।


अगर आपको पता लगता है कि आपका सिलेंडर लीक हो रहा है, तो आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना है। इस पर कैप लगाकर इसे बंद करके अलग रख दें, और सबसे पहले अपनी गैस एजेंसी को इसकी जानकारी दें। इसके बाद वो आपका गैस सिलेंडर तुरंत बदलवा देंगे।


इसकी जांच आप सूंघकर भी कर सकते हैं। 


अगर आपको थोड़ा भी ऐसा लगे तो आपको गैस रेगुलेटर के पास और पाइप जॉइंट वाली जगह पर सूंघना है। ऐसा करके भी आप गैस लीक होने का पता लगा सकते हैं।


अगर आपको ईंधन से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत है, तो आप यहां उसे ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं.


1906 पर तुरंत कॉल करें. सिलेंडर पर एक सेफ्टी कैप लगाएं और उसे खुली जगह पर रखें.


*अगर गैस सिलेंडर लीक करे तो इन बातों का रखें ध्यान*


गैस की स्मेल आए तो पैनिक न हों. किचन और घर में मौजूद किसी भी इलेक्ट्रिक स्विच को ऑन न करें.


किचन व घर की खिड़कियां व दरवाजे खोल दें.


रेग्युलेटर को चैक करें यदि वह ऑन है तो उसे तुरंत बंद करें.


रेग्युलेटर बंद करने पर भी गैस लगातार लीक हो रही है, रेग्युलेटर निकालकर सेफ्टी कैप लगा दें.


नॉब को भी अच्छे से चैक करें.

अपने डीलर से संपर्क करें और उसे स्थिति के बारे में बताएं ताकि वह आपके पास जल्द से जल्द पहुंच सके.


गैस लीक ना हो इसके लिए आप समय-समय पर रेगुलेटर और गैस पाइप चेक करते रहें.


 पाइप जरा सा भी घिसा हुआ नजर आए तो इसको तुरंत बदल दें.


गैस लीक होने की स्थिति में अपनी आंखों और नाक को कवर करना न भूलें. मुंह पर कपड़ा बांध कर आप गैस को शरीर में जाने से रोक सकते हैं. साथ ही गैस के कारण आंखों में जलन होने पर रगड़ने के बजाए आंखों पर ठंडे पानी के छीटें मारें.


घर की परिस्थिति नॉर्मल होने तक बच्चों को खुद से दूर न जाने दें. साथ ही इस दौरान बच्चों को बिजली और आग की चीजों से दूर रखने की कोशिश करें.


गैस लीक होने के चलते अगर सिलेंडर में आग लग जाए तो घबराएं बिल्कुल नहीं. ऐसे में जल्दी से जल्दी किसी मोटे चादर या कंबल को पानी में भिगोकर सिलेंडर पर लपेट दें. इससे आग खुद-ब-खुद बुझ जाएगी.


 वेंडर से गैस सिलेंडर लेते समय उसकी अच्छी तरह से जांच कर लें. अगर लीक कर रहा है तो उसे वहीं बदल दें.


किचन में गैस सिलेंडर लगभग सभी घरों में देखने को मिल जाता है. गैस सिलेंडर जहां एक तरफ लोगों की कुकिंग को आसान बनाने में मदद करता है, वहीं सिलेंडर को लेकर बरती गई एक छोटी सी लापवाही भी परिवार के लिए जान का खतरा बन सकती है. 

वैसे तो ज्यादातर लोग गैस सिलेंडर को लेकर सतर्क रहते हैं, लेकिन अगर कभी गलती से सिलेंडर में गैस लीक होने लगे, तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप किसी बड़ी अनहोनी को टाल सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post