मंगलवार को हनुमान जी के इन मंत्रों के जाप करने से जीवन के हर कष्ट मिट जाते है

मंगलवार को हनुमान जी के इन मंत्रों के जाप करने से जीवन के हर कष्ट मिट जाते है


भगवान श्रीराम के भक्त हनुमान जी महाराज को मंगलवार समर्पित होता है। इस दिन हनुमान जी का विधिवत पूजन एवं व्रत करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है।

 हनुमान जी के भक्ति से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत होती है। सच्ची श्रद्धा भाव से हनुमान जी की आराधना करने पर आपको जीवन के हर संकट से मुक्ति मिल जाती है। 


शास्त्रों के अनुसार, मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने के साथ-साथ इन मंत्रों का जाप करना चाहिए।


मनोकामना पूर्ति का मंत्र


मंत्र - महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते, हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये।


लाभ - मंगलवार को इस मंत्र का श्रद्धा पूर्वक जाप करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।


शत्रु पर विजय प्राप्ति का मंत्र


मंत्र - ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमते टं टं टं टं टं सकल शत्रु संहारणाय स्वाहा


लाभ - मंगलवार को हनुमान जी की विधिवत पूजा करने के साथ इस मंत्र का जाप करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है।


उन्नति का यह मंत्र


मंत्र - ऊं पिंगाक्षाय नमः मंत्र का जाप करें।


लाभ - इस मंत्र का प्रति मंगलवार जाप करने से व्यापार एवं नौकरी में आपकी तरक्की होगी।


भय दोष दूर करने का मंत्र


मंत्र - हं हनुमंते नम:


लाभ - अगर किसी व्यक्ति को भय अधिक लगता है, तो नियमित रूप से हर मंगलवार के दिन हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से भय से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाएगा।


मंगलवार के दिन बजरंगबली को सिंदूर, चंदन, अक्षत, गुलाब, बेसन के लड्‌डू या श्रद्धा अनुसार प्रसाद चढ़ाएं. फिर मिट्‌टी के दीपक में तेल का दीया प्रज्वलित करें और पूर्व में मुख कर रुद्राक्ष की माला से 108 बार बजरंगबली के प्रभावशाली मंत्रों का जाप शुरू करें. अपनी मनोकामना अनुसार मंत्र जाप पूरे होने पर हवन करें. कहते हैं इससे मंत्र सिद्ध हो जाते हैं।


'ॐ नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा।' - लंबे वक्त से बीमारियों ने घेर रखा है तो मंगलवार के दिन इस मंत्र का नियमित रूप से पाठ करें. कहते इससे असाध्य रोगों का नाश होता है.


'ॐ हं हनुमते नम:।' - बजरंगबली का ये चमत्कारी मंत्र वाणी से संबंधित कार्य में सफलता पाने के लिए किया जाता है. जैसे वाद-विवाद, न्यायालय आदि के काम में कोई बाधा आ रही है तो इस मंत्र का मंगलवार को विधि पूर्वक जाप करें.


भूत पिसाच निकट नहिं आवै। महाबीर जब नाम सुनावै।। - घर में क्लेश होते हैं, परिवार के बीच बना प्रेम खत्म होते जा रहा है तो प्रतिदिन इस मंत्र का जाप करें. कहते हैं इससे प्रेत बाधा और टोने टोटकों का असर नष्ट होता है. घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.



डिसक्लेमर


इस लेख में दी गई जानकारी/ सामग्री/ गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ धार्मिक मान्यताओं/ धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post