Golden Card:अब स्वयं बना सकेंगे अपना गोल्डन कार्ड; डॉ मुक्तेश्वर द्विवेदी ने ग्रामीणो को किया जागरूक

 Golden Card:अब स्वयं बना सकेंगे अपना गोल्डन कार्ड; डॉ मुक्तेश्वर द्विवेदी ने ग्रामीणो को किया जागरूक
 

डॉ मुक्तेश्वर द्विवेदी ने प्रोजेक्टर के माध्यम से आयुष्मान कार्ड एप के द्वारा गोल्डन कार्ड बनाने का दिया प्रशिक्षण


कौशांबी जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चायल अन्तर्गत चौराडीह मे स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रोजेक्टर के माध्यम से आयुष्मान कार्ड को स्वय बनाने के हुनर का किया परदे पर डिजिटल प्रदर्शन। 

डॉ मुक्तेश्वर द्विवेदी के नेतृत्व में लोगों को दिया गया प्रशिक्षण कि  आयुष्मान कार्ड को लाभार्थी स्वयं आसान तरीके से कैसे खुद बनाकर सरकार की योजना का लाभ ले सकता है ।

 कौशांबी जनपद के सीएससी प्रभारी डॉक्टर मुक्तेश्वर द्विवेदी के मार्गदर्शन में लगातार  बेहतरीन स्वास्थ्य कार्य के द्वारा चायल की टीम नंबर एक पर बनी हुई है। 

आपको बताते चले की अभी तक  गोल्डन कार्ड के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम या अन्य विभागों के लोग घर घर  जाकर गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य करते थे। लेकिन अब गोल्डन कार्ड को आयुष्मान कार्ड एप के माध्यम से लाभार्थी स्वयं  बना सकेंगे। इसके लिए सी एच सी की टीम ने प्रोजेक्टर के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चायल के प्रभारी डॉक्टर मुक्तेश्वर द्विवेदी के नेतृत्व मे अपनी टीम के साथ चौराडीह ग्राम मे कैंप लगाकर प्रोजेक्टर के माध्यम से लोगों को आसान तरीके से अपना गोल्डन कार्ड बनाने की विधि, गोल्डन कार्ड का उपयोग, गोल्डन कार्ड से लाभ कैसे लिया जाए उसको डिजिटल रूप में कैसे सेव किया जाए या इससे अभी तक कितने लोगों को लाभ मिल चुका है, तमाम जानकारियां चौराडीह व  आसपास के ग्रामीणों के लोगों को बताई ।

अभी तक गोल्डन कार्ड का गरीबी रेखा के नीचे या जिनका लेबर कार्ड बना है या वह लोग जिनका नाम आर्थिक जनगणना 2011 की सूची में दर्ज है उन्हें पात्र मानकर उन लोगो का ही कार्ड बनाया मनाया जाता था। लेकिन अब उन सभी सफेद राशन कार्ड धारकों का भी गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा जिनके परिवार में सदस्यों की संख्या 6 या उससे अधिक है। डॉ मुक्तेश्वर द्विवेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह देश के प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना में से एक है

इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी पात्र लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 5 लाख तक का निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है ।लाभार्थी सभी तरह की साधारण व गंभीर बीमारियों में इसका लाभ प्राप्त कर रहे हैं ।उन्होंने आगे यह बताया कि इस गोल्डन कार्ड के माध्यम से अभी तक चायल क्षेत्र के लोग बडी संख्या मे इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। इस कार्ड के बन जाने पर आपको आर्थिक रूप से बड़ी मजबूती मिलती है ।आपका एक भी रूपया खर्च नहीं होता वह सारा खर्च केंद्र व राज्य की मोदी-योगी सरकार वहन करती है।

डा मुक्तेश्वर द्विवेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के अंतर्गत इलाज है तो सभी सरकारी एवं विभिन्न गैर सरकारी अस्पताल जुड़े हैं आप अपने निकटतम किसी भी सरकारी अगर सरकारी अस्पताल में जाकर अपना इलाज निशुल्क करा सकते हैं।इस प्रशिक्षण मे चौराडीह उपेन्द्र की सभी आशा ,पीअर एजुकेटर सहित चौराडीह ग्राम पंचायत के लोगो सहित अन्य ग्राम पंचायत के लोग भी उपस्थित रहे।


इस पहल के लिए चायल क्षेत्र की जनता ने चायल सी एच सी के प्रभारी डॉक्टर मुक्तेश्वर द्विवेदी व उनकी टीम का आभार प्रकट किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post