लू से बचना है तो आजमाएं ये कारगर उपाय, वरना गर्मी में बिगड़ सकती है सेहत और सीरत

लू से बचना है तो आजमाएं ये कारगर उपाय, वरना गर्मी में बिगड़ सकती है सेहत और सीरत


लू लगने से लोगों के बीमार होने की आशंका बढ़ रही है. कई बार हीट स्ट्रोक के कारण लोगों की मौत तक हो सकती है.


इस बार भीषण गर्मी पड़ने और खतरनाक लू चलने की आशंका मौसम विभाग ने जता दी है. ऐसे में सेहत को लेकर हर किसी को अलर्ट रहना चाहिए. किसी भी तरह की लापरवाही भारी पड़ सकती है.


गर्मी का मौसम अपने पूरे सितम पर है. चिलचिलाती धूप का कहर दिनोंदिन बढ़ रहा है. लू के थपेड़ों के कारण लोगों का निकलना भी मुश्किल हो रहा है. इतना ही नहीं, लू लगने से लोगों के बीमार होने की आशंका बढ़ रही है. 

कई बार हीट स्ट्रोक के कारण लोगों की मौत तक हो सकती है. जी हां, हीट स्ट्रोक ऐसी स्थिति है, जिसका तुरंत इलाज न कराया जाए तो व्यक्ति की मौत हो सकती है.

 ऐसे में बेहतर है कि गर्मी में घर से बाहर जाते समय कुछ सावधानियों को अपनाकर खुद को लू, हीट स्ट्रोक से बचाएं.


भारतीय मौसम विभाग (IMD) इसे लेकर पहले ही आगाह कर चुका है. बताया गया है कि इस बार अप्रैल से लेकर जून तक भयंकर गर्मी पड़ने वाली है.

 देश के कई हिस्सों में गर्म लू चलने का आशंका है. कई हिस्सों का पारा 40 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक हो सकता है.

 ऐसे में लू (Heat Wave ) से बचाव पर ध्यान देना चाहिए. वरना लू लगने से बीमार भी पड़ सकते हैं.

जब भी लू चले तो सीधे तौर पर सूर्य की रोशनी में न आएं. अगर किसी वजह से बाहर जा भी रहे हैं तो टोपी, गमछा, चश्मा का इस्तेमाल करना न भूलें. 

लाइट कलर के ढीले कपड़े ही पहनें, जिससे स्किन प्रोटेक्ट हो सके और हीट वेव ऑब्जर्व न हो.


लू से बचने के लिए भीषण धूप में निकलने से बचना चाहिए. अगर बहुत जरूरी होने पर आप बाहर निकलते भी हैं तो कॉटन के आरामदायक कपड़े पहनकर निकलें. साथ ही शरीर को ढंक कर निकलें. 

बाहर निकलते समय चेहरे से लेकर बॉडी के अन्य भागों को कवर कर निकलना चाहिए. जिससे धूप के सीधे संपर्क में आने से बचा जा सके. 


अगर बाहर लू तेज चल रही है तो कभी भी गलती से भी खाली पेट घर से न निकलें. ऐसा करने पर गर्मी और धूप से चक्कर आ सकता है. इसलिए जब भी घर से बाहर जाएं तो कुछ खाने के बाद ही जाएं. ताकि समस्याओं से बच जाएं.


खुद को हाइड्रेटेड रखें: गर्मी में देर तक घूमने से पसीना अधिक निकलता है, जिससे पानी न पीया जाए तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

 इससे आप डिहाइड्रेशन से ग्रस्त हो सकते हैं और हीट स्ट्रोक, लू लगने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में शरीर को अंदर से ठंडा रखने वाले शीतल पेय पदार्थों का सेवन करें. 


जूस और नारियल पानी पीएं: लू भरे इस मौसम में शरीर को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. भीषण गर्मी में शरीर को अंदर से ठंडा रखना बेहद आवश्यक है. इसलिए गर्मियों में नारियल पानी के साथ मुसम्मी, संतरे के जूस का भी सेवन करें.


विटामिन C युक्त फलों का सेवन: गर्मियों में धूप से बचने के लिए इम्युनिटी मजबूत होना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में विटामिन C वाले फलों का ज्यादा सेवन करना चाहिए. 

इसके अलावा तरबूज, खरबूज जैसे फलों का भी सेवन कर सकते हैं. दरअसल, इसमें पानी की मात्रा पर्याप्त होती है. जो शरीर को लू से बचाने में मददगार हैं.


मसालेदार भोजन से बचें: गर्मी में बहुत अधिक तेल और मसालेदार भोजन करने से बचना चाहिए. लू, हीट स्ट्रोक से बचने के लिए घर का बना फ्रेश खाना खाएं, साथ ही डाइट में मौसमी हरी सब्जियों और फलों को खूब शामिल करें.

Post a Comment

Previous Post Next Post